Health Tips: सर्दियों के मौसम में बार-बार लगती है भूख? कंट्रोल करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स
Advertisement

Health Tips: सर्दियों के मौसम में बार-बार लगती है भूख? कंट्रोल करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

 Food Cravings In Winter: सर्दियों का मौसम चल रहा है वहीं इस मौसम में आपने नोटिस किया होगा कि आपको थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगती रहती है. वहीं कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं कि सर्दियों में भूख को कंट्रोल कैसे किया जाए?चलिए आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में अपनों को किस तरह से कंट्रोल कर सकते हैं.

Health Tips: सर्दियों के मौसम में बार-बार लगती है भूख? कंट्रोल करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Tips To Control Food Cravings In Winter: सर्दियों का मौसम चल रहा है वहीं इस मौसम में आपने नोटिस किया होगा कि आपको थोड़ी-थोड़ी देर में भूख लगती रहती है. कई बार  खाना खाने के थोड़ी देर बाद ही फिर से कुछ खाने का मन करने लगता है अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसमें चिंता की बात नहीं है.ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में ज्यादा भूख लगना आम बात है बता दें जब तापमान घटता है तो हमारे शरीर का तापमान भी घटने लगता है ऐसी स्थिति में  शरीर को खुद को गर्म रखने के लिए ज्यादा भोजन की  जरूरत होती है ऐसे में ज्यादातर लोग ज्यादा खाना खाने लगते हैं.इसके अलावा सर्दियों में फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो जाती है जिसकी वजह से शरीर में फैट बढ़ने लगता है.वहीं कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं कि सर्दियों में भूख को कंट्रोल कैसे किया जाए?चलिए आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में अपनों को किस तरह से कंट्रोल कर सकते हैं.

सब्जियों में भूख कंट्रोल करने की आसान से तरीके-
प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं-

सर्दियों में बार-बार लगने वाली और फूड क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर चीजें खानी चाहिए. इसलिए आपको ऐसे  चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जो पचने में ज्यादा समय ना लें. इसके अलावा आपका पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहे. इसके लिए आप अपनी डाइट में बाजरा, दलिया, अंडा ,पनीर, मेथी, संतरा और गाजर आदि को शामिल कर सकते हैं.

गर्म पानी का सेवन करें-
सर्दियों के मौसम में प्यास कम लगती है जिसकी वजह से हम ठंड के मौसम में पानी बहुत कम पानी पीते हैं. लेकिन कम पानी पीने की वजह से फूड क्रेविंग भी होती है. इससे बचने के लिए आपको सर्दियों के मौसम में भरपूर पानी पीना चाहिए .अगर हो सके तो आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और आपका पेट भरा हुआ महसूस करता है इसलिए सर्दियों के मौसम में गर्म पानी ही पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news