Thyroid: थायराइड के मरीज इन 3 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना पड़ सकता है पछताना
Advertisement

Thyroid: थायराइड के मरीज इन 3 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना पड़ सकता है पछताना

Thyroid  Patients: थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है. ऐसे में आपको उन चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

Thyroid: थायराइड के मरीज इन 3 चीजों से आज ही बना लें दूरी, वरना पड़ सकता है पछताना

Thyroid  Patients Avoid These Food: थायराइड की समस्या आजकल आम हो गई है.इसके पीछे की वजह खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. वहीं थायराइड दो तरह के होते हैं. वहीं थायराइड होने पर मरीज कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.इसलिए थायराइड के मरीज को अपना खास ध्यान रखना चाहिए.इसलिए थायराइड होने रक हेल्दी डाइट पर फोकस करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ चीजें थायराइड की समस्या को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में आपको उन चीजों के सेवन करने से बचना चाहिए जो आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को खाने से बचना चाहिए?

थायराइड के मरीज इन 3 चीजों से बना लें दूरी-
ग्लूटन (glutton)-

थायराइड (Thyroid ) से पीड़ित इंसान को ग्लूटन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्लूटन हाई प्रोटीन होता है जो बॉडी में मोटापा,डायबिटीज और हाई बीपी को बढ़ावा दे सकता है. बता दें ग्लूटन जौ,गेहूं, मैदा,ओट्स और साबुत अनाज से मिलता है जिसे पूरी तरह से डाइट से बाहर करना थोड़ा मुश्किल है.लेकिन अगर आपको थायराइड की दिक्कत है तो आप इन चीजों का सीमित मात्रा में सेवन करें.
फास्ट फूड (fast food)-
फास्ट फूड को थायराइड के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक चीद माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि फास्ट फूड में आयोडीन की कमी होती है जो थायराइड को बढ़ा सकती है. इसलिए अगर आप थायराइड की समस्या से परेशान है तो अपने खान-पान पर खास ध्यान दें और फास्ट फूड से फौरन दूरी बना लें. 
प्रोसेस्ड फूड (Processed food)-
अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप आज से ही प्रोसेस्ड फूड से दूरी बना लें. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में अधिक नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो कि थायराइज की समस्या को बड़ा सकता है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news