Monsoon Tips: मानसून में बार-बार होते हैं बीमार? ये आयुर्वेदिक हर्ब्स आपको रखेंगी हमेशा फिट
Advertisement
trendingNow11775182

Monsoon Tips: मानसून में बार-बार होते हैं बीमार? ये आयुर्वेदिक हर्ब्स आपको रखेंगी हमेशा फिट

Ayurvedic herbs: मौसम में बदलाव होते ही हमारी बॉडी को खास ध्यान देने की जरूरत होती है. ऐसे में हम आपके साथ मौसमी रोगों से बचने और बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को साझा करेंगे जिनका इस्तेमाल करने से आप हेल्दी रहेंगे.

Monsoon Tips: मानसून में बार-बार होते हैं बीमार? ये आयुर्वेदिक हर्ब्स आपको रखेंगी हमेशा फिट

Ayurvedic herbs For Health: मौसम में बदलाव होते ही हमारी बॉडी को खास ध्यान देने की जरूरत होती है. खासकर जब बारिश का मौसम हो. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है.  इस दौरान शरीर को संक्रमण से बचाने और स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है. हम आपके साथ मौसमी रोगों से बचने और बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को साझा करेंगे जिनका इस्तेमाल करने से आप हेल्दी रहेंगे.

मानसून में इन ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां आपको रखती हैं फिट-

1. गिलोय: गिलोय एक प्रमुख आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जिसे मौसमी रोगों से लड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और शरीर को विषाणुओं से बचाने के लिए जाना जाता है। गिलोय का रस लेने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और बारिशी संक्रमण से बचाव होता है.

2. तुलसी: तुलसी भारतीय घरों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पौधा है जिसे मौसमी बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. यह शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और विषाणुओं से लड़ने में सहायता करता है. तुलसी की चाय बनाकर पीने से सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत मिलती है. तुलसी की पत्तियों को सुखाकर पीसकर शहद के साथ सेवन करने से भी लाभ मिलता है.

3. अश्वगंधा: अश्वगंधा एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो शरीर को ताकत देती है और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. इसे खांसी, सर्दी और जुकाम से राहत प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है. यह शरीर को स्वस्थ रखकर रोगों से लड़ने में मदद करता है और विषाणुओं के प्रवाह को नियंत्रित करता है.

4. शंखपुष्पी: शंखपुष्पी एक औषधीय पौधा है जिसे मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. इसे मौसमी रोगों, बुखार और विषाणुओं के खिलाफ लड़ने के लिए उपयोग किया जा सकता है. शंखपुष्पी का सेवन मस्तिष्क को शांति प्रदान करता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news