Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Advertisement

Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Vitamin Deficiency: बॉडी को फिट रखने के लिए शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलना बहुत जरूरी है. हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन की कमी होने पर शरीर क्या-क्या संकेत देता है?
 

Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Signs Of Vitamin Deficiency: बॉडी को फिट रखने के लिए शरीर को विटामिन और मिनरल्स मिलना बहुत जरूरी है.वैसे तो पोषक तत्व बॉडी के सभी अंगों को मजबूती प्रदान करते हैं. लेकिन अगर आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं. वहीं विटामिन बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है.विटामिन हमें खाने-पीने की चीजों से मिलता है .बता दें जब हमारी बॉडी को सही मात्रा में में पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो बॉडी में विटामिन की कमी हो जाती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन की कमी होने पर शरीर क्या-क्या संकेत देता है?
विटामिन की कमी होने पर बॉडी देती है ये संकेत-
कमजोर बाल और नाखून-

बॉडी में विटामिन की कमी होने पर बाल और नाखून कमजोर होने लगते हैं. जी हां विटामिन की कमी होने पर बाल और नाखून टूटने लगते हैं.ऐसे में अगर आपको भी हेयर फॉल की दिक्कत हो रही है तो इसे नजरअंदाज न करें. बल्कि ऐसे में विटामिन से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए.
मुंह में छाले होना-
विटामिन की कमी होने पर मुंह के छालों की दिक्कत भी होन लगती है. जी हां अगर आपको भी मुंह में छालों की दिक्कत हो रही है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.ऐसे में आपको आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.
मसूड़ों से खून आना-
मसूड़ों से खून आने की दिक्कत आम होती है. लेकिन यह दिक्कत विटामिन की कमी से भी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन की कमी से मसूड़ों की समस्या होने लगती है और इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है. वहीं बता दें बॉडी में विटामिन की कमी होने पर दांतों से खून आने के अलावा दांत गिरने भी लगते हैं.
स्किन रूखी और बेजान दिखना-
बॉडी में विटामिन की कमी होने पर स्किन बेजान और रूखी होने लगती है.इसलिए अगर आपकी स्किन भी डल और बेजान नजर आ रही है तो आपको उस पर ध्यान देने की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

 

 

 

 

 

Trending news