Iodine Deficiency: इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, बॉडी में हो सकती है आयोडीन की कमी
Advertisement

Iodine Deficiency: इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, बॉडी में हो सकती है आयोडीन की कमी

Iodine Deficiency: आयोडीन बॉडी के लिए एक अहम तत्व है. वहीं आयोडीन की कमी होने पर हमारी बॉडी कई तरह के संकेत देती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आयोडीन की कमी होने पर बॉडी किस तरह के संकेत देती है?
 

Iodine Deficiency: इन संकेतों को न करें नजरअंदाज, बॉडी में हो सकती है आयोडीन की कमी

Iodine Deficiency Symptoms: आयोडीन बॉडी के लिए एक अहम तत्व है. जी हां बॉडी में आयोडीन सहीं मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है. बता दें सांस लेने, मांसपेशियों को मजबूत करने में आयोडीन की जरूरत होती है. वहीं आयोडीन की कमी से नींद ज्यादा आती है.वहीं बॉडी में आयोडीन की कमी होने पर कई तरह की बीमारी आपको घेर सकती हैं. वहीं आयोडीन की कमी होने पर हमारी बॉडी कई तरह के संकेत देती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आयोडीन की कमी होने पर बॉडी किस तरह के संकेत देती है?
आयोडीन की कमी के लक्षण-
गर्दन में सूजन-

आयोडीन की कमी होने पर गर्दन में सूजन नजर आती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बॉडी में आयोडीन की कमी होने पर बॉडी में थायराइड बढ़ने लगता है जिसकी वजह आपके गले में सूजन आ जाती है. इसलिए अगर आपकी गर्दन में भी सूजन आती है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंक यह आयोडीन की कमी का ही एक लक्षण है.
वजन बढ़ना-
क्या आपको पता है कि आयोडीन की कमी होने पर बॉडी का वजन बढ़ने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आयोडीन की कमी होने पर बॉडी का मेटाबॉलिज्म कम  हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है. मेटाबॉलिज्म रेट धीमा होने का कारण हार्मोनल असंतुलन भी है. ऐसे अगर आपका भी वजन अचानक से बढ़ने लगा है तो इसे नजरअंदाज न करें बल्कि अपना आयोडीन का टेस्ट कराएं. 
सोचने की शक्ति कमजोर हो जाती है-
आयोडीन की कमी से स्मरण शक्ति कमजोर हो सकती है. इंसान को कुछ भी याद नहीं रहता है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है कि आपको कुछ याद नहीं रहता है. तो आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. 
ठंड लगना-
आयोडीन की कमी होने पर आपको ठंडक महसूस हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि आयोडीन कम होने पर मेटाबॉलिज्म,बॉडी में हीट उत्पादन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. जिसकी वजह से इंसान को हर समय ठंड महसूस होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news