Pre Diabetes: डायबिटीज से भी ज्यादा खतरनाक है प्रीडायबिटीज की स्थिति, इस तरह से करें बचाव
Advertisement
trendingNow11786534

Pre Diabetes: डायबिटीज से भी ज्यादा खतरनाक है प्रीडायबिटीज की स्थिति, इस तरह से करें बचाव

 Pre-diabetes: प्रीडायबिटीज की स्थिति तब होती है जब रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से ऊंचा होता है, लेकिन मधुमेह के लिए निर्धारित सीमा के अनुसार नहीं होता.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि प्रीडायबिटीज कितना खतरनाक होता है और  इसे क्यों नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Pre Diabetes: डायबिटीज से भी ज्यादा खतरनाक है प्रीडायबिटीज की स्थिति, इस तरह से करें बचाव

Symptoms Of Prediabetes: डायबिटीज एक स्थायी रोग है, जिसका असर हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों पर पड़ता है. इसे नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाली अवस्था को प्रीडायबिटीज कहते हैं. प्रीडायबिटीज की स्थिति तब होती है जब रक्त शर्करा का स्तर सामान्य से ऊंचा होता है, लेकिन मधुमेह के लिए निर्धारित सीमा के अनुसार नहीं होता. यदि यह स्थिति नजरअंदाज की जाती है, तो यह अस्थायी रूप से मधुमेह में बदल सकती है. अन्य शब्दों में, प्रीडायबिटीज एक पूर्व-सूचक है जो व्यक्ति को सूचित करता है कि वे मधुमेह की ओर अग्रसर हैं, अतः उचित कदम उठाने की आवश्यकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि प्रीडायबिटीज कितना खतरनाक होता है और  इसे क्यों नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

क्या है प्रीडायबिटीज?

प्रीडायबिटीज और मधुमेह दोनों बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हैं और इनके प्रभाव समान रूप से गंभीर हो सकते हैं. इसके बावजूद, अधिकांश लोग इसे हल्के में लेते हैं और स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं को अनदेखा करते हैं. यदि इसे समय रहते नहीं पहचाना जाता, तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी रोग जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है प्रीडायबिटीज के लक्षण काफी सामान्य होते हैं, जैसे थकान, अधिक प्यास, बार-बार पेशाब जाना और असामान्य वजन घटाना. इन लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, यदि आपको लगता है कि आप प्रीडायबिटीज का शिकार हो सकते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर  से सलाह लेनी चाहिए.

प्रीडायबिटीज से बचने अपनाएं ये तरीके

1. स्वस्थ आहार: अतिरिक्त चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करने का प्रयास करें। फल, सब्जियाँ, प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें.

2. नियमित व्यायाम: कम से कम 30 मिनट रोजाना व्यायाम करना आवश्यक है। यह शरीर के वसा को कम करने और शुगर स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

3. वजन नियंत्रण: अधिक वजन से बचना एक अच्छा तरीका है प्रीडायबिटीज से बचने का. अपना वजन संतुलित रखने के लिए स्वस्थ खान-पान और नियमित व्यायाम की आदत डालें.

4. नियमित जांच: अपने शुगर स्तर की नियमित जाँच करवाना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि आपका शुगर स्तर बढ़ रहा है, तो यह आपको उचित समय पर चेतावनी देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news