Mouth Ulcer: मुंह के छालों को सिर्फ 5 रुपये में करें ठीक, ये हैं असरदार फॉर्मूला
Advertisement
trendingNow11659336

Mouth Ulcer: मुंह के छालों को सिर्फ 5 रुपये में करें ठीक, ये हैं असरदार फॉर्मूला

How To Treat Mouth Ulcers: पेट की गर्मी से अक्सर मुंह में छाले पड़ जाते हैं. जिसकी वजह से खाना खाना भी मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

Mouth Ulcer: मुंह के छालों को सिर्फ 5 रुपये में करें ठीक, ये हैं असरदार फॉर्मूला

Tips For Mouth Ulcer: पेट की गर्मी से अक्सर मुंह में छाले पड़ जाते हैं. जिन लोगों को मुंह के छालों (Mouth Ulcer) को दिक्कत होती है, वो लोग इससे होने वाले परेशानी को अच्छी तरह से जानते हैं. इस स्थिति में खाना खाना मुश्किल हो जाता है और आप जो भी खाते हैं उससे भी मुंह में जलन होने लगती है.ऐसे में आप कुछ घरेलू टिप्स के को अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

शहद (Honey)

शहद में कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं. लेकिन आपको नहीं पता होगा कि शहद मुंह के छालों के लिए कितना फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको अपनी उंगली से शहद के डिप कर लेना है और अपने मुंह के भीतरी भाग में लगाकर छोड़ देना है. कुछ समय के बाद आपके मुंह में इकट्ठी लार को बाहर थूक देना है. इस तरह आपको दिन 4 बार करना है.

नमक का पानी (Sodium Water)
नमक आपके मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. अब इस लिक्विड से अच्छी तरह से गरारे करें.  इसके बाद आप अपने मुंह से नमकीन स्वाद को दूर करने के लिए सादे पानी से कुल्ला करें. 

हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)
हल्दी  हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है. वहीं हल्दी इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ मुंह के छालों की सूजन और दर्द से लड़ने में भी कारगर है. इसके लिए थोड़ा सा हल्दी पाउडर और थोड़ा पानी लें और गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को रोजाना सुबह और शाम छालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news