Acidity: मानसून में एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू तरीके
Advertisement
trendingNow11777828

Acidity: मानसून में एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू तरीके

 Improve Digestion: देश में मानसून का सीजन चल रहा है.  ऐसे में अगर आपको भी मानसून के मौसम पेट से जुड़ी दिक्कत होती है तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाना चाहिए.

Acidity: मानसून में एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू तरीके

How To Improve Digestion: देश में मानसून का सीजन चल रहा है. लेकिन यह मौसम अपने साथ बीमारियां भी साथ में लाता है. इस मौसम में सेहत और डाइट के प्रति लापरवाही बरतने से आपकी दिकक्तों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं इस मौसम में लोगों को अपच एसिडिटी, अपच पेट दर्द जैसी समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं. वहीं मानसून में बाजार की चाट खाते हैं या जूस पीने से आपको एसिडिटी की दिकक्त हो सकती है. ऐसे में अगर आपको भी मानसून के मौसम पेट से जुड़ी दिक्कत होती है तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाना चाहिए.

मानसून के मौसम में इन तरीकों से पाएं एसिडिटी की समस्या से छुटकारा-

कैममाइल चाय-

कैमोमाइल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजद होते हैं. कैमोमाइल चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.इसे पीने में ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या दूर होती है इसलिए इसका सेवन करने से आपका पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा  सकते हैं. इसको बनाने के लिए गर्म पानी में टी बैग डालें.चाय का अर्क पानी में मिलने के बाद टी बैग को निकालकर रख दें. इस चाय को दिन में 2 बार पी सकते हैं.
सौंफ खाएं-
कई लोगों को मसालेदार और गर्म भोजन खाने के कारण एसिडिटी की समस्या हो जाती है. पित्त दोष बढ़ने के कारण सीने में जलन, खट्टी डकारें की समस्या होती है. एसिडिटी की समस्या दूर करने के लिए सौंफ चबाकर खाएं. इसे खाने के बाद खाने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. सौंफ का पानी पीना भी फायदेमंद होता है.

अदरक का पानी पिएं-
एसिडिटी दूर करने के लिए अदरक का पानी पी सकते हैं. सुबह-शाम अदरक का पानी पीने से एसिडिटी दूर हो जाएगी. इसको पीने के लिए आप पानी गर्म करें. अब अदरक के टुकड़ों को काटकर डालें. इसके इसे अच्छे से उबाल लें और इस पानी को छानकर निकाल लें. इसके बाद इसमें नींबू और शहद मिलाएं और इसको पीएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news