Heatwave: देश में हीटवेव का कहर जारी.. पारा रोज बना रहा नए रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक
Advertisement
trendingNow12275319

Heatwave: देश में हीटवेव का कहर जारी.. पारा रोज बना रहा नए रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

Weather News: देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी.

Heatwave: देश में हीटवेव का कहर जारी.. पारा रोज बना रहा नए रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने बुलाई बैठक

Weather News: देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी. सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यूपी, बिहार, झारखंड, राजस्थान में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भार में जारी हीटवेव और मानसून की शुरुआत की तैयारियों के लिए समीक्षा बैठक भी की.

हीटवेव ले रही जान

देश भर में हीटवेव की वजह से सामान्य जनजीवन पर प्रभाव साफ देखने को मिल रहा है. देश में बड़ी आबादी इससे प्रभावित है. बड़ी संख्या में लोगों की जान भी इस हीटवेव की वजह से चली गई है. हीटवेव की वजह से बीमार लोग बड़ी संख्या में अस्पतालों में पहुंच रहे हैं. पहाड़ी इलाकों में भी तापमान में बहुत ज्यादा वृद्धि देखी जा रही है. पानी की समस्या से लोग परेशान हैं. 

पीएम मोदी ने जारी किए निर्देश

ऐसे में हीटवेव की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समीक्षा बैठक की. पीएम आवास में हुई इस समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने आग की घटनाओं को रोकने और उनसे निपटने के लिए नियमित आधार पर उचित अभ्यास जारी रखने का निर्देश दिया. पीएम ने अस्पतालों और अन्य सार्वजनिक स्थानों का फायर ऑडिट और इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट नियमित रूप से कराने का भी निर्देश दिया.

गर्मी से दिल्ली का बुरा हाल

दिल्ली के विभिन्न मौसम केंद्रों में से नजफगढ़ में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि नरेला में 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दक्षिणी दिल्ली के आया नगर में 43.4 डिग्री, रिज में 43.7 डिग्री और पालम में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने, अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाएं चलने, धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

हरियाणा और पंजाब में भीषण गर्मी

हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी और इसी के साथ सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य के अन्य स्थानों में भिवानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 42.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि गुरुग्राम और फरीदाबाद में क्रमश: 42.5 डिग्री सेल्सियस और 43.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

पंजाब-हरियाणा में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 42.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि फरीदकोट में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news