Weather Update Today: झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाने आ रही बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12275367

Weather Update Today: झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाने आ रही बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Aaj ka Musam: भीषण गर्मी के बीच राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने दिल्ली में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Weather Update Today: झुलसाने वाली गर्मी से राहत दिलाने आ रही बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

Weather Update and Heatwave Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है और कई हिस्सों में लू चलने की आशंका जताई है. हालांकि, भीषण गर्मी के बीच राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने दिल्ली में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में रेमल तूफान का असर अब भी दिख रहा है और मणिपुर के कई इलाकों में हालात बेहद खराब हो गए हैं.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के विभिन्न मौसम केंद्रों में से नजफगढ़ में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि नरेला में 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दक्षिणी दिल्ली के आया नगर में 43.4 डिग्री, रिज में 43.7 डिग्री और पालम में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग (IMD) ने राजधानी दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने और अलग-अलग स्थानों पर गर्म हवाएं चलने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही आईएमडी ने कई इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

राजस्थान में बारिश के बाद भीषण गर्मी से राहत

राजस्थान के कुछ भागों में पिछले 24 घंटों में गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ ही लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में सर्वाधिक बारिश राजगढ़, चूरू में 11-11 मिमी, जबकि सीकर में 8 मिमी दर्ज की गई है. उन्होंने बताया कि रविवार को भी बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद बारिश होने की पूरी संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं कहीं तेज हवाएं और हल्की-मध्यम बारिश होने का भी अनुमान है. आगामी दिनों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने तथा लू से राहत मिलने की संभावना है.

हरियाणा-पंजाब में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी

हरियाणा और पंजाब के कई स्थानों पर रविवार को भी भीषण गर्मी पड़ी और इसी के साथ सिरसा में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. वहीं, भिवानी में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अंबाला में अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 42.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि गुरुग्राम में 42.5 डिग्री सेल्सियस और फरीदाबाद में 43.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 42.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि फरीदकोट में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

केरल में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण केरल के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश के बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राज्य के एर्णाकुलम जिले में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है, जहां पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. 'ऑरेंज' अलर्ट का मतलब है 11 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक की भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने आने वाले घंटों में जिले के अलग-अलग स्थानों पर 'बहुत भारी बारिश' होने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पतानमथिट्टा, अलप्पुझा, इडुकी और वायनाड जिलों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. 'येलो' अलर्ट का मतलब है छह सेंटीमीटर से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश होना.

असम में बाढ़ से 10 जिलों में छह लाख लोग प्रभावित

असम में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है और 10 जिलों में छह लाख से अधिक लोग अब भी प्रभावित हैं. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया, जिससे कई क्षेत्रों में प्रभावित हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया. कोपिली, बराक और कुशियारा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बाढ़ के कारण हैलाकांडी होजाई, मोरीगांव, करीमगंज, नागांव, कछार, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, कार्बी आंगलोंग पश्चिम और दीमा हसाओ जिलों में कुल 6,01,642 लोग प्रभावित हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि 28 मई से अब तक बाढ़ और तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है. नागांव सबसे अधिक प्रभावित जिला है जहां 2.79 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए जबकि होजाई में 1,26,813 और कछार में 1,12,265 लोग प्रभावित हुए हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news