Health Tips: सीने में जलन होने की हो सकती है ये वजह, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Advertisement

Health Tips: सीने में जलन होने की हो सकती है ये वजह, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

how to cure heartburn​: सीने में जलन की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है. अगर आपको इस तरह की समस्या बार-बार हो रही है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नही करें. हम यहां आपको बताएंगे कि सीने में जलन होने की क्या वजह हो सकती है?

Health Tips: सीने में जलन होने की हो सकती है ये वजह, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Heartburn Causes: सीने में जलन की समस्या आजकल ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है. लेकिन अक्सर लोग इसे एसिडिटी समझकर इसका घर में ही इलाज शुरू कर देते हैं लेकिन बार-बार इस तरह की परेशानी होना आपकी सेहत के लिए नुकसादायक हो सकता है. वहीं अगर आपको इस तरह की समस्या बार-बार हो रही है तो इसे भूलकर भी नजरअंदाज नही करें. जी हां बार-बार सीने में जलन होना कई अन्य कारणों की वजह भी हो सकती है.  चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सीने में जलन होने की क्या वजह हो सकती है?

सीने में जलन होने की हो सकती है ये वजह-
गलत खानपान (wrong diet
)-
गलत खानपान की वजह से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है. अगर आप कॉफी,टमाटर, एल्कोहल और मसालेदार खाना खाते हैं तो इस तरह की समस्या होना आम बात है. ऐसे में अगर आपको सीने में जलन की शिकायत है तो इन तरह के फूड्स से फौरन दूरी बना लें.
धूम्रपान (smoking)-
अगर आप धूम्रपान का सेवन अधिक करते हैं तो आपको सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सिगरेट के धुएं का असर आपके सीने को प्रभावित कर सकता ह जिसकी वजह से सीने में जलन , और दर्द की शिकायत हो सकती है.
तनाव (stress)-
तनाव और एंग्जायटी की वजह से भी सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. वहीं स्ट्रेस की वजह से पैनिक अटैक का खतरा भी रहता है. जो हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है.ऐसे में आपको सीने में दर्द और जलन की शिकायत होती है.
हार्मोन (Hormones)-
हार्मोन में बढ़ोत्तरी के कारण भी सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. अगर आपके शरीर में प्रोजे्टेरोन जैसे हार्मोन की बढ़ोत्तरी के कारण भी सीने में जलन की शिकायत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news