Heat Stroke: गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक को देनी है मात, अपनाएं ये आसान से तरीके
Advertisement
trendingNow11709363

Heat Stroke: गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक को देनी है मात, अपनाएं ये आसान से तरीके

Heat Stroke Symptoms: गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है.  हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन आसान तरीकों को अपनाकर हीट स्ट्रोक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं?

 Heat Stroke: गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक को देनी है मात, अपनाएं ये आसान से तरीके

Heat Stroke Treatment: गर्मी का मौसम चल रहा है. ऐसे में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि चिलचिलाती धूप औप बढ़ते तापमान की वजह से आपको कई तरह की परेशानियां होने लगती है. इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. गर्मी के मौसम में अगर आप भी घर से बाहर जाते हैं तो आपको भी हीट स्ट्रोक का खतरा होने की समस्या हो सकती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन आसान तरीकों को अपनाकर हीट स्ट्रोक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं?
 
गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक से इन तरीकों से पाएं छुटकारा-
दिन में सोना-

गर्मी के मौसम में दिन में सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी के मौसम में दिन में सोने से बॉडी को ठंडक मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी के मौसम में दिन में सोने से आपकी बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. इसके साथ ही अगर आप दिन के समय में सोते हैं तो शारीरिक और मानसिक थकान नहीं होती है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हीट स्ट्रोक से बचा जा सके तो आप दिन में भी 2 घंटे जरूर सोएं.

चांद की रोशनी में सोएं-
गर्मी के मौसम में रात के समय में चांद की रोशनी में सोएं. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी की वजह से बॉडी में थकान हो जाती है. लेकिन अगर आप चांद की रोशनी में सोते हैं तो थकान दूर होती है. वहीं बता दें चंद्रमा की रोशनी आपका दिमाग ठंडा रखती है. वहीं इससे आपको अच्छी नींद आती है. इसलिए अगर आप हीट स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो रोजनाा चांद की रोशनी में सोएं.
प्राकृतिक रूप से ठंडी चीजें पिएं-
गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तन में ठंडे किए हुए बर्तन का पानी पिएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह आपकी बॉडी को अंदर से ठंडा रखता है. ऐसा करके आप अपनी बॉडी को हीट स्ट्रोक से बचा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news