Tomatoes: आप भी खाते हैं रोजाना टमाटर? सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow11599588

Tomatoes: आप भी खाते हैं रोजाना टमाटर? सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Tomatoes: टमाटर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-सा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि टमाटर खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?
 

Tomatoes: आप भी खाते हैं रोजाना टमाटर? सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Consuming Tomatoes: टमाटर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-सा सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इसमें फाइबर और विटामिन सी पाए जाते हैं. इसलिए इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. लेकिन अगर आप टमाटर का अधिक से सेवन करते हैं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि टमाटर खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं?
'टमाटर खाने के सेहत को नुकसान-
एसिडिटी की समस्या-

ज्यादा टमाटर खाने से पेट में एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एसिडिक की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है. ऐसे में जिन लोगों को पहले से ही एसिडिटी की दिक्कत है इन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
पथरी-
टमाटर के सेवन से पथरी की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में पाए जाने वाले बीज आसानी से किडनी में पहुंतकर स्टोन बनाने का काम करने लगते हैं. जिसकी वजह से ज्यादा टमाटर आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए टमाटर का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए.
सीने में जलन-
टमाटर का सेवन अधिक करने से सीने में जलन की दिक्कत भी हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से गैस की दिक्कत हो सकती है और सीने में जलन की समस्या बढ़ सकती है.बता दें ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है.
बॉडी से दुर्गंध की दिक्कत-
ज्यादा टमाटर खाने से बॉडी में दुर्गंध की समस्या भी बढ़ सकती है क्योंकि टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है. जो बॉडी में दुर्गंध की समस्या बढ़ सकती है.
जोड़ों में दर्द-
टमाटर के ज्यादा सेवन करने जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में सोलनिन नाम का अल्कलॉइड होता है जिसकी वजह से जोड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news