Cardamom Benefits: बड़ी बीमारियों में असरदार है छोटी इलायची, पाया जाता है कैंसर कोशिकाओं से लड़ने का गुण
Advertisement
trendingNow11544530

Cardamom Benefits: बड़ी बीमारियों में असरदार है छोटी इलायची, पाया जाता है कैंसर कोशिकाओं से लड़ने का गुण

Cardamom Benefits: इलायची में विटामिन, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम,राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार है.

Cardamom Benefits: बड़ी बीमारियों में असरदार है छोटी इलायची, पाया जाता है कैंसर कोशिकाओं से लड़ने का गुण

Cardamom Benefits: इलायची में खाने का स्वाद बढ़ाने का गुण पाया जाता है, ये अपने स्वाद और खुशबू से फीके खाने को भी अच्छा बना देती है. साथ ही इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का स्वाद बढ़ाने वाली इस छोटी सी इलायची में कई अन्य गुण भी पाए जाते हैं, कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों में भी इसका सेवन फायदेमंद है. 

इलायची में पाए जानें वाले पोषक तत्व
इलायची में कई तरह के विटामिन, मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम,राइबोफ्लेविन, नियासिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे पाषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.

कैंसर से लड़ने में फायदेमंद है इलायची
अलग-अलग रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि इलायची में मौजूद कंपाउड कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है.  पब मेड सेंट्रल जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार कैंसर से पीड़ित चूहों में किए गए अध्ययन में ये पाया गया कि इलायची पाउडर का सेवन करने वाले चूहों में कुछ खास तरह के एंजाइम विकसित हुए, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार हैं. साथ ही कैंसर के ट्यूमर पर इलायची के सेवन से नेचुरल किलर को विकसित होने लगा और स्किन कैंसर से पीड़ित चूहों में इलायची के पाउडर के सेवन से स्थिति में सुधार नजर आया.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में 
इलायची में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से  ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है.

इंफेक्शन रोकने में 
इलायची में मौजूद अर्क सभी प्रकार के बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है, इसके सेवन से फंगल इंफेक्शन, फ़ूड पॉइजनिंग और सूजन जैसी समस्याओं में आराम मिलता है. 

कैविटी और दुर्गन्ध
इलायची मुंह के बैक्टीरिया को मारने में मदद करती है, जिससे कैविटी से बचा जा सकता है. इसके साथ ही इलायची के सेवन से मुंह से दुर्गन्ध आना भी कम होता है.

Trending news