Belly Fat: क्यों होती है बेली फैट की दिक्कत? कारण जानने के बाद नहीं करेंगे ये काम
Advertisement

Belly Fat: क्यों होती है बेली फैट की दिक्कत? कारण जानने के बाद नहीं करेंगे ये काम

 Lose Belly Fat : पेट की चर्बी बढ़ने का कारण क्या है? यह सवाल कई लोगों के मन में रहता है.  आइए जानते हैं, पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे के कारण.

Belly Fat: क्यों होती है बेली फैट की दिक्कत? कारण जानने के बाद नहीं करेंगे ये काम

How To Lose Belly Fat Fast: पेट की चर्बी बढ़ने का कारण क्या है? यह सवाल कई लोगों के मन में रहता है. आपने देखा होगा कि कुछ लोग खूब सारा खाते हैं, लेकिन उनका पेट नहीं निकलता. वहीं, कुछ लोगों का पेट थोड़ी सी खाने पीने से ही बाहर आ जाता है. आइए जानते हैं, पेट की चर्बी बढ़ने के पीछे के कारण.

खाने की आदतें: ज्यादा तेल-मसाले वाला खाना, ज्यादा मिठाई या फ़ास्ट फ़ूड खाने से पेट की चर्बी बढ़ सकती है. ऐसे खाने में ज्यादा कैलोरी होती है और जब हम उसे खाते हैं तो वो चर्बी के रूप में जमा हो जाती है.

कम व्यायाम: दिनभर बैठे रहने से या कम हिलने-दुलने से हमारे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है. इससे पेट की चर्बी बढ़ती है.

आयु: जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारे शरीर की क्षमता कम हो जाती है चर्बी को जलाने की. इसलिए, बड़े लोगों का पेट निकलने लगता है.

तनाव: ज्यादा चिंता करने से भी हमारे शरीर में कुछ बदलाव आते हैं जो पेट की चर्बी बढ़ा सकते हैं. तनाव से हमारे शरीर में कॉर्टिजॉल नामक हार्मोन बनता है, जो पेट की चर्बी को बढ़ाता है.

नींद की कमी: अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर की सभी प्रक्रियाएं ठीक से काम करती हैं। नींद की कमी से हमारे शरीर में चर्बी जमा होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

इन तीरकों से कम होगा बेली फैट

अधिक पानी पीना: पानी पीने से हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है और हम कम खाते हैं. इससे हमारी चर्बी कम होती है. इसलिए, हमें दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.

मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल: ज्यादा चिंता या तनाव से हमारे शरीर में चर्बी बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसलिए, हमें अपने मन की देखभाल करनी चाहिए। हमें ध्यान, योग, और अन्य तनाव दूर करने वाले तरीकों का उपयोग करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news