High BP: बिना दवाओं के ठीक होगी हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत, रोजाना करें बस ये एक काम
Advertisement

High BP: बिना दवाओं के ठीक होगी हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत, रोजाना करें बस ये एक काम

High Blood Pressure Treatment: हाई बीपी की ससम्या आजकल आम हो गई है. ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपनाकर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर आपको क्या करना चाहिए?

High BP: बिना दवाओं के ठीक होगी हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत, रोजाना करें बस ये एक काम

Home Remedies For High BP: हाई बीपी की ससम्या आजकल आम हो गई है. पहले यह समस्या बुजुर्गों को हुआ करती थी लेकिन आज के समय में यह समस्या आम होती जा रही है. इसके पीछे की वजह बदलता लाइफस्टाइल और खराब खानपान है. वहीं ब्लड हाई प्रेशर की वजह से आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी दिक्कत हो सकती है. इसलिए हाई बीपी को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपनाकर इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर आपको क्या करना चाहिए?
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये काम-
डार्क चॉकलेट (dark chocolate
)-
हाई बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए डार्क चॉकलेट मददगार होती है. जी हां डार्क चॉकलेट में फ्लेवनोल्स होता है जो धमनियों को आराम देता है. इसलिए अगर आप रोजाना डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं को इससे बीपी कंट्रोल में रहता है. लेकिन ध्यान रहे कि चॉकलेट का ज्यादा सेवन नहीं करना है.
शराब से बनाएं दूरी-
ये तो आपको भी पता है कि शराब सेहत के लिए नुकसानदायक होती है. वहीं शराब का सेवन करने से बीपी की समस्या बढ़ती है. इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अल्कोहल से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए नहीं तो आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है.
साबुत अनाज (Whole grains) का सेवन करें-
अगर आप हाई बीपी की ससम्या से जूझ रहे हैं तो आप डाइट में साबुत अनाज को शामिल करें. ऐसा इसलिए क्योंरि साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. वहीं इसके अलावा आप फलों को भी डाइट में जरूर शामिल करें.
लगातार एक जगह बैठने से बचें
लगातार देर तक एक ही जगह पर बैठने से बीपी की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए जरूरी है कि आपको ऐसा कुछ काम भी काम नहीं करना चाहिए जिससे लगातार बैठना पड़े. अगर ऐसा है भी तो आप ध्यान दें कि हर 30 मिनट में एक दो मिनट का ब्रेक जरूर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news