Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक को दावत देते हैं ये फूड्स, आज ही बनाएं इनसे दूरी
Advertisement

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक को दावत देते हैं ये फूड्स, आज ही बनाएं इनसे दूरी

 Stroke: ब्रेन स्ट्रोक एक खतरनाक बीमारी है इसमें दिमाग की नस ब्लॉक हो जाती है या फिर फट जाती है. वहीं कुछ चीजों का सेवन करने से भी ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक को दावत देते हैं ये फूड्स, आज ही बनाएं इनसे दूरी

How To Prevent Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक एक खतरनाक बीमारी है इसमें दिमाग की नस ब्लॉक हो जाती है या फिर फट जाती है. ऐसा तब होता है जब व्यक्ति की किसी नस में प्लाक जमा हो जाता है तो उसे तो उसे स्ट्रोक कहा जाता है वही जब नस के बंद होने के कारण किसी नस से बिल्डिंग होने लगती है तो उसे हेमरेजिक स्ट्रोक आ जाता है, ब्रेन स्ट्रोक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं.हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी ब्रेन स्ट्रोक हो जाता है. वहीं कुछ चीजों का सेवन करने से भी ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए?

ब्रेन स्ट्रोक को दावत देते हैं ये फूड्स-

ब्रेड (bread)-
ब्रेड में सोडियम का लेबल सबसे ज्यादा होता है. इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है उन लोगों को ब्रेड नहीं खाना चाहिए, बहुत से लोगों को सैंडविच खाने की आदत होती है लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको ब्रेड से बनी किसी भी चीज का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इन सभी चीजों के अंदर स्ट्रोक लाने वाला सोडियम मौजूद होता है.

अंडे (Egg)
  अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो आपको अंडे या आमलेट का सेवन सेवन नहीं करना चाहिए इसमें क्योंकि इन्हें खाने से दिमाग की नस ब्लॉक होने का या फिर फटने का खतरा बढ़ सकता है इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

तली  हुई चीजें
अगर आप बीपी के मरीज हैं तो आपको तली हुई चीजों को अपनी डाइट से बाहर करना होगा वहीं अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और अगर आप अपनी डाइट में तली हुई चीजों को शामिल करते हैं तो इससे आपके दिमाग की नस फट सकती है इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news