Cold Milk: ठंडा दूध पीने से वजन होता है कम, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11248326

Cold Milk: ठंडा दूध पीने से वजन होता है कम, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Benefits Of Drinking Cold Milk: ठंडा दूध पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ठंडा दूध पीने के क्या फायदे होते हैं?

Cold Milk: ठंडा दूध पीने से वजन होता है कम, सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Benefits Of Drinking Cold Milk: दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दूध कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.वहीं अक्सर लोग गर्म या नॉर्मल तापमान वाला दूध  ही पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडा दूध पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है? जी हां ठंडा दूध ना केवल हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि इसका टेस्ट भी काफी अच्छा होता है. आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार फ्लेवर भी मिक्स कर सकते हैं.
चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि ठंडा दूध पीने के क्या फायदे होते हैं?
ठंडा दूध पीने के फायदे-
वजन कम करे-

ठंडा दूध पीने से वजन कम होता है क्योंकि इसे पचाने के लिए शरीर इसे नॉर्मल तापमान में लाने की कोशिश करता है जिससे काफई कैलोरी बर्न होती है. इसलिए ठंडा दूध पीने से वजन आसानी से घट सकता है. इसको पीने से पेट काफी देर तक भरा रहता ह जिससे आपको कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती है. और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं. 
एसिडिटी को कम करे-
ठंडा दूध पेट के लिए काफी गुणकारी है.ये पेट को तो ठंडा रखता ही है. साथ ही कब्ज भी नहीं बनने देता है ठंडे दूध को पीने से पेप्टिक अल्सर के कारण पैदा होने वाला दर्द भी दूर होता है. इसलिए अगर आपको एसिडिटी या कब्ज की समस्या है तो रोज एक ग्लास ठंडा दूध पिएं.
वर्कआउट के बाद का ड्रिंक-
आप भी अगर जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद कईबार एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते हैं. तो ये एनर्जी ड्रिंक सेहत के लिए हानिकारक रहती है.ऐसे में आप ठंडे दूध को एनर्जी ड्रिंक के रूप में ले सकते हैं. बता दें दूध में मौजूद कैलोरीज, विटामिन्स, मिनरल्स और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देते हैं. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

Trending news