Turmeric Benefits: बड़े काम की है हल्दी की गांठ, दर्द हो या डायबिटीज हर परेशानी हो जाएगी दूर
Advertisement
trendingNow11489383

Turmeric Benefits: बड़े काम की है हल्दी की गांठ, दर्द हो या डायबिटीज हर परेशानी हो जाएगी दूर

Home Remedies: हल्दी की गांठ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका काढ़ा बनाकर सेवन करने से सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं. कच्ची हल्दी का ये काढ़ा सेहत से जुड़ी हुई कई परेशानियों को दूर करने का काम करता है. 

कच्ची हल्दी के फायदे

Turmeric Health Benefits: हल्दी के औषधीय गुणों के बारे में सभी जानते हैं. सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में हल्दी की गांठ या कच्ची हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. हल्दी की गांठ को उबालकर उसका काढ़ा बनाकर पीना सेहत के लिए बहुत फायेदमंद है. आइए जानते हैं कि कच्ची हल्दी के इस्तेमाल के क्या फायदे होते हैं. 

डायबिटीज में फायदेमंद

कच्ची हल्दी डायबिटीज में फायदेमंद है. हल्दी की गांठ की चाय बनाकर पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. अगर आप डायबिटीज पर काबू करना चाहते हैं तो कच्ची हल्दी को पानी में उबालकर उसका पानी पीना बेहद फायेदमंद साबित हो सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

कच्ची हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने के काम आती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो संक्रामक बीमारियों को दूर करते हैं. हल्दी की गांठ इम्यूनिटी बढ़ाती है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करती है. 

जोड़ों का दर्द दूर करे

कच्ची हल्दी जोड़ों को दर्द दूर करने के काम आती है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को दूर करने का काम करते हैं. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं. हड्डियों के लिए कच्ची हल्दी के लड्डू खाना भी बहुत फायदेमंद है. 

लिवर को डिटॉक्स करे

हल्दी का इस्तेमाल लिवर को डिटॉक्स करने में भी किया जाता है. कच्ची हल्दी को का पानी उबालकर पीने से लिवर मजबूत होता है. इससे पाचन भी बेहतर होता है. 

स्किन प्रॉब्लम दूर करे

हल्दी की गांठ का इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में किया जाता है. कच्ची हल्दी का पानी उबालकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है. इससे पिंपल और रिंकल्स जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. ये खून को साफ कर चेहरे की डलनेस भी दूर कर देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news