Weight Loss: इस तरह पिएं गुड़ का पानी, देसी गर्ल प्रियंका की तरह हो जाएगा फिगर
Advertisement

Weight Loss: इस तरह पिएं गुड़ का पानी, देसी गर्ल प्रियंका की तरह हो जाएगा फिगर

Home Remedy: गुड़ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. गुड़ का पानी पीने से मोटापे जैसी कई परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.

गुड़ का पानी पीने के फायदे

Jaggery Water Benefits: प्रियंका चोपड़ा के फिगर का हर कोई दीवाना है. उनकी फिटनेस काबिल ए तारीफ है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और परफेक्ट बॉडी फिगर पाना चाहते हैं तो गुड़ का पानी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. गुड़ के पानी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स वजन कम करने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 6, विटामिन सी मौजूद होते हैं. गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने का काम करता है. 

वजन कम करे

खाली पेट गुड़ का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. गुड़ का पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और वजन कम करता है. वेट लॉस के लिए रोज सुबह खाली पेट गुड़ के पानी का सेवन करना चाहिए. 

मेटाबॉलिज्म बेहतर बनाए

गुड़ का पानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करता है. गुड़ पोटैशियम से भरपूर होता है. पोटैशियम मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. मेटाबॉलिज्म बेहतर होने से कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

पाचन में फायदेमंद

गुड़ का पानी पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस पानी को पीने से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. गुड़ का पानी पीने से पाचन के एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं और पाचन बेहतर तरीके से होता है.

कैसे बनाएं गुड़ का पानी 

गुड़ के टुकड़ को पानी में डाल दें. जब ये गुड़ पानी में गल जाए तो इस पानी को छान लें. अब इस पानी को पी सकते हैं. 

ये लोग न करें सेवन

गुड़ का का पानी पीने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वरना ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. प्रेग्नेंट महिलाओं, लेक्टेटिंग वुमन और दवाओं का सेवन करने वाले लोगों को गुड़ का पानी नहीं पीना चाहिए. गुड़ में मौजूद पोषक तत्व ऐसे लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news