Sonth Milk: सोंठ के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Advertisement
trendingNow11492220

Sonth Milk: सोंठ के दूध में छिपा है सेहत का खजाना, पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Health Tips: अदरक को सुखाकर सोंठ का पाउडर बनाया जाता है. इसे दूध में मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं. सर्दियों के दिनों में ये दूध पीना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है.

सोंठ का दूध पीने के फायदे

Sonth Milk Health Benefits: अदरक को सुखाकर सोंठ तैयार किया जाता है. आयरन,  मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम और जिंक जैसे मिनरल्स से भरपूर सोंठ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसीलिए सर्दियों के दिनों में सोंठ का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर विटामिन ए और फैटी एसिड्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. आयुर्वेद के मुताबिक सोंठ को दूध में मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

सोंठ में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. सोंठ को दूध में मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

गले की खराश दूर करे

सर्दियों के दिनों में गले में खराश और कफ की परेशानी होना आम है. इन दिनों गले में दर्द और सूजन की दिक्कत भी होने लगती है. सोंठ को दूध में मिलाकर पीने से गले की खुजली और इंफेक्शन की परेशानी दूर हो जाती है. 

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

सर्दियों के दिनों में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है. अगर आप सोंठ में दूध मिलाकर पिएंगे तो हड्डियों और जोड़ों  में दर्द की परेशानी दूर हो जाएगी. सोंठ वाला  दूध पीना आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में फायदेमंद साबित हो सकता है. 

पाचन में फायदेमंद

सोंठ वाला दूध पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट को नरम बना देते हैं. ये अपच, कब्ज और पाचन से जुड़ी दूसरी दिक्कतों को दूर करता है. सादा दूध पीने अपच हो सकता है, लेकिन सोंठ वाला दूध इस परेशानी को दूर कर देगा. 

अकड़न दूर करे

अगर आपके शरीर में अकड़न की दिक्कत होती है तो सोंठ का दूध पीना फायदेमंद है. इसकी गर्म तासीर शरीर को गर्म कर देती है और इसमें मौजूद पोषक तत्व हड्डियों और मांसपेशियों की अकड़न दूर कर देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news