Hair Care Tips: मानसून में बालों की बदबू से हैं परेशान? तो आजमाएं ये आसान से उपाय
Advertisement
trendingNow11278046

Hair Care Tips: मानसून में बालों की बदबू से हैं परेशान? तो आजमाएं ये आसान से उपाय

How To Get Rid Of Bad Hair In Monsoon: मानसू  के दौरान बालों में बदबू की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून के मौसम में बालों की बदबू को कैसे दूर कर सकते हैं? 

Hair Care Tips: मानसून में बालों की बदबू से हैं परेशान? तो आजमाएं ये आसान से उपाय

How To Get Rid Of Bad Hair In Monsoon: मानसू  के दौरान बालों में बदबू की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि स्कैल्प में पसीना आने की वजह से बालों में बैक्टीरियल सा फंगल इंफेक्शन की शिकायत हो जाती है. वहीं गंदगी के कारण मानसून में बालों से बदबू आने लगती है. ऐसे में अब आपको परेशान होन की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून के मौसम में बालों की बदबू को कैसे दूर कर सकते हैं? चलए जानते हैं
मानसून में इस तरह दूर करें बालों की बदबू-
तुलसी का पानी (Tulsi Water)-

बालों की बदबू आने की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पानी का इस्तेमाल करें. तुलसी के पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे इंफेक्शन दूर होता है. इसके लिए आप अपने बालों को धोने के लिए तुलसी के पानी का इस्तेमाल करें. वहीं तुलसी का पानी बनाने के लिए पत्तियों को पानी में उबालें इसके बाद पानी का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें.ऐसा करने से आपके बालों से बदबू दूर हो जाएगी.
बेकिंग सोडा (Baking Soda)-
मानसून में  बालों से बदबू आना आम समस्या है. ऐसे में आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं और घोल तैयार करें. इसके बाद फिर उससे बालों को धो लें. बता दें मानसून के दौरान बैक्टीरियल और फंगर इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है इसलिए बालों का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए आप जब भी बाहर जाएं अपने बालों को बांध लें.
 नींबू का रस (Lemon Juice)-
नींबू के रस का इस्तेमाल करने से भी बालों से बदबू दूर हो जाती है. इसके लिए आप नहाने के बाद पानी में नींबू का रस मिलाकर नहाएं. इससे बालों में बदबू की नहीं होती है. बालों से बदबू दूर करने के लिए एक बाउल पानी में नींबू मिलाएं इसके बाद  बालों में शैंपू करने के बाद नींबू मिलाएं हुए पानी से बालों को धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news