Besan Benefits: कोलेस्ट्रॉल और शुगर को खींचकर बाहर कर देगा बेसन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!
Advertisement

Besan Benefits: कोलेस्ट्रॉल और शुगर को खींचकर बाहर कर देगा बेसन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Besan Ke Fayde: बेसन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर सही तरीके से बेसन को डाइट में शामिल किया जाए तो इससे हार्ट अटैक, डायबिटीज और मोटापा जैसी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि बेसन के सेवन से क्या फायदे होते हैं. 

Besan Benefits: कोलेस्ट्रॉल और शुगर को खींचकर बाहर कर देगा बेसन, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Gram Flour health Benefits: बेसन (Gram Flour) का इस्तेमाल पकौड़े बनाने में खूब किया जाता है. बेसन (Besan) खाने का स्वाद बढ़ाने का काम तो करता ही है, ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बेसन चने को पीसकर बनाया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. ये फाइबर, प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है. बेसन के सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. आइए जानते हैं कि बेसन से क्या फायदे होते हैं और इसके सेवन का सही तरीका क्या है.

ऐसे करें बेसन का सेवन

अगर बेसन से बनी चीजों को तेल में डालकर खाया जाए तो ये सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. बीमारियों से दूर रहना है तो बेसन से सत्तू बनाकर अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. बेसन से बनी स्टीम्ड फूड भी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

शुगर कंट्रोल करे

डायबिटीज (Diabetes) में कई चीजों से परहेज करना होता है, जबकि बेसन खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. बेसन डायबिटीज में फायदेमंद है. ये ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. बेसन फाइबर से भरपूर होता है. इसे खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

वेट लॉस में फायदेमंद 

बेसन वजन कम (Weight Loss) करने में फायदेमंद माना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है और वेट लॉस में मदद करता है. बेसन कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करे

बेसन में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)  कम होता है. बेसन फाइबर और पौटेशियम से भरपूर होता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इस तरह से बेसन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

बेसन का इस्तेमाल स्किन (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बेसन को दूध या गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इससे पिंपल्स, रिंकल्स जैसी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news