Ghee Benefits: देसी घी की रोटी में छुपा है सेहत का खजाना, सर्दियों में खाने से बीमारियां रहती हैं कोसों दूर
Advertisement

Ghee Benefits: देसी घी की रोटी में छुपा है सेहत का खजाना, सर्दियों में खाने से बीमारियां रहती हैं कोसों दूर

Diet Tips: रोज की रोटी में घी लगाकर खाते हैं, लेकिन कभी हमने इसके फायदों के बारे में नहीं जाना. आइए जानते हैं कि सर्दियों में घी वाली रोटी खाने से क्या फायदे होते हैं. 

घी की रोटी के फायदे

Ghee On Roti Benefits: हम रोजाना रोटी खाते हैं. बिना घी के रोटी का स्वाद ही बेकार है, लेकिन कई लोग घी खाना अवॉइड करते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि घी को लेकर लोगों के मन में गलतफहमी है. कई लोग घी को सेहत के लिए नकुसानदायक मानते हैं, लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है. घी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. घी के सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं. अगर सर्दियों में हेल्दी रहना है तो रोज घी लगी हुई रोटी खाना चाहिए. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

कई लोग घी को ठंडी तासीर का मानते हैं इसलिए सर्दियों में घी खाने से परहेज करते हैं. घी खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. घी में विटामिन ए, डी, ई और के मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. घी लगी रोटी खाने से शरीर मजबूत होता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति आती है. 

वजन कम करने में फायदेमंद

जब दूसरी फैटी चीजें वजन बढ़ाने का काम करती हैं तो वहीं घी वजन को कम करने में मदद करता है. हालांकि घी फैटी  होता है, लेकिन इसमें सेच्युरेटेड फैट मौजूद होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. डाइटिंग के दौरान भी आप घी लगी रोटियां खा सकते हैं. 

एनर्जी बढ़ाए

सर्दियों में घी लगी रोटी खाने से लो एनर्जी हाई हो जाती है. घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं. घी आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखता है. 

पाचन में फायदेमंद

देसी घी खाना पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद होता है. घी पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है. घी से डाइजेशन बेहतर तरीके से होता है. 

दिमाग के लिए फायदेमंद

आपने बड़े-बूढ़ों के मुंह से सुना होगा कि घी खाने से बुद्धी आती है. घी में मौजूद विटामिन और सेच्युरेटेड फैट दिमाग के लिए फायदेमंद हैं. घी लगी रोटी खाने से दिमाग तेज होता है. घी दिमाग को पोषण पहुंचाने का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news