Winter Food: इस चटनी में छुपा है सेहत का खजाना, सर्दियों में खाने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Advertisement

Winter Food: इस चटनी में छुपा है सेहत का खजाना, सर्दियों में खाने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Home Remedies: सर्दियों के दिनों में बीमार होने का खतरा बना रहता है. अगर इन दिनों में आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो लहसु्न की चटनी खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

लहसुन की चटनी के फायदे

Lahsun Chutney Benefits: सर्दियों के दिनों में हम कई ऐसी चीजें खाते हैं जो जाने-अनजाने में हमारी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं. सर्दियों में लहसुन की चटनी तो हर घर में बनाई जाती है. ये चटनी खाने की वजह केवल स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत भी है. लहसुन की चटनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. लहसुन में मौजूद पोषक तत्व हमें कई बीमारियों से दूर रखते हैं. सर्दियों के दिनों में लहसुन की चटनी खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. 

ऐसे बनाएं हेल्दी चटनी

लहसुन की चटनी बनाने के लिए लहसुन को छीलकर दरदरा पीस लें. हरी मिर्च और अदरक को पीस कर अलग रख लें. कढ़ाई में तेल डालकर इन सब चीजों को अच्छी तरह फ्राई करें. इसमें ऊपर से नमक डालें. जब चटनी ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें. 

पाचन बेहतर बनाए

सर्दियों में पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें सामने आती हैं. लहसुन अच्छे पाचन का काम करता है. लहसुन की चटनी खाने से कब्ज, अपच और गैस की परेशानी दूर हो जाती है. लहसुन की चटनी खाने से मल त्याग में दिक्कत नहीं आती है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

लहसुन की चटनी खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. लहसुन की चटनी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है. इसे खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार में आराम मिलता है. लहसुन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण बीमारियों को दूर रखते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है. लहसुन की चटनी खाना हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. कोलेस्ट्रॉल को अगर कंट्रोल में रखना है तो कम तेल में बनी हुई लहसुन की चटनी खाना चाहिए. 

थायराइड बढ़ने से रोके

लहसुन थायराइड में भी फायदेमंद है. इसमें एलिसिन  और फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो थायराइड को कम करने का काम करता है. 

दर्द निवारक 

लहसुन की चटनी में एंटी इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं. लहसुन यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है. जिससे दर्द कम होता है. अगर घुटनों या पैरों में दर्द होता है तो लहसुन की चटनी फायदेमंद है. लहसुन की चटनी दर्द निवारक का काम करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news