Indigestion: रोज-रोज होती है अपच की परेशानी? इन चीजों के सेवन से झट से पचेगा खाना
Advertisement

Indigestion: रोज-रोज होती है अपच की परेशानी? इन चीजों के सेवन से झट से पचेगा खाना

Digestion Problem: गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अपच, पेट दर्द, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियां होने लगती हैं. घरेलू नुस्खों के जरिए इन दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. 

 

Indigestion: रोज-रोज होती है अपच की परेशानी? इन चीजों के सेवन से झट से पचेगा खाना

Foods For Better Digestion: गलत खानपान की वजह से पाचन (Digestion) से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. खासकर सर्दियों के दिनों में खाना पचा पाना मुश्किल होता है. इन दिनों में अपच की परेशानी होने लगती है. खराब पाचन हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को भी कमजोर कर देता है. इसलिए पाचन तंत्र को हेल्दी रखना जरूरी है. कुछ फूड्स पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बनाते हैं. ये अपच और कब्ज जैसी दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद हैं. ऐसी चीजें मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती हैं और खाने को पचाने में मदद करती हैं.

पपीता (Papaya) 

पपीता पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. पपीता खाने से खाना पचाने में आसानी होती है. कच्चा पपीता भी पेट साफ करने का काम करता है. अपच और कब्ज जैसी दिक्कतों से बचना है तो पपीता खाना बहुत फायदेमंद है. 

सौंफ (Fennel seeds) 

पाचन के लिए सौंफ बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसे खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. सौंफ में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं और खाने को पचाने में मदद करते हैं. अपच से बचने के लिए खाने बाद सौंफ के दाने या फिर खाली पेट सौंफ का पानी पीना फायदेमंद होता है.

दही (Curd) 

दही पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं. दही खाने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. रोज के खाने में अगर दही शामिल होगा तो पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर रहेंगी. 

चिया सीड्स (Chia Seeds) 

चिया सीड्स को वेट लॉस के लिए जाना जाता है, लेकिन ये पाचन में भी बहुत फयादेमंद हैं. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करते हैं. चिया सीड्स लाइट होते हैं, ये पचने में आसान होत हैं. 

सेब (Apple) 

सेब पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. सेब खाने से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. सेब खाने पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसे पचाना भी काफी आसान है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news