Bad Cholesterol: नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल भर देंगे ये फूड्स! खाना नहीं छोड़ा तो जान बचाना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement

Bad Cholesterol: नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल भर देंगे ये फूड्स! खाना नहीं छोड़ा तो जान बचाना हो जाएगा मुश्किल

Coronary Artery Disease: जब कभी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो कोरोनरी आर्टरी डिसीज हो जाती है. इसमें नसें ब्लॉक हो जाती हैं. ऐसे में जान बचाने के लिए एंजियोप्लास्टी की जाती है. कुछ चीजों को खाने से परहेज कर हम ऐसी कंडीशन से बच सकते हैं. 

 

Bad Cholesterol: नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल भर देंगे ये फूड्स! खाना नहीं छोड़ा तो जान बचाना हो जाएगा मुश्किल

Bad Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह होता है. ये नसों में जमा हो जाता है, जिसकी वजह से हार्ट तक खून ठीक से नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) तो प्रभावित होता ही है, साथ ही हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की वजह से कभी भी हार्ट अटैक (Heart Attack) आ सकता है. ये नसों को ब्लॉक कर देता है, जिससे स्टेंट डालने की नौबत आ जाती है. कुछ फूड्स को खाने की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स कौन से हैं.

मक्खन 

आजकल हर चीज को बटर (Butter) के साथ खाने का चलन है. बटर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. इसकी वजह से नसों में प्लाक जम सकता है. मक्खन में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, ये हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. इसे खाने से बचना चाहिए. 

फ्राइड फूड

डीप फ्राइड फूड (Deep Fried Food) कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं. ये हार्ट ब्लोकेज की वजह बन सकता है. अगर आप हार्ट अटैक और स्टेंट सर्जरी जैसे हालातों से बचना चाहते हैं तो ऐसी तेल और मसालेदार चीजों को खाना बंद कर देना चाहिए. 

फास्ट फूड

फास्ट फूड (Fast Food) हार्ट के लिए नुकसानदायक है. पिज्जा, बर्गर जैसी चीजें मैदा और आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स से बनायी जाती हैं. अगर हार्ट को हेल्दी रखना है तो ऐसी चीजों को खाना अवॉइड करना चाहिए.

बिस्किट और टोस्ट

सुबह की चाय के साथ ज्यादातर लोग बिस्किट या टोस्ट खाना पसंद करते हैं. इन चीजों में सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है. ये हार्ट डिसीज की वजह बनता है. अगर कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकना है तो बिस्किट जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए.

आइसक्रीम

आइसक्रीम लोग बड़े स्वाद के साथ खाते हैं. ये खाने में तो स्वादिष्ट होती है, लेकिन दिल के लिए आइसक्रीम खाना बहुत घातक साबित हो सकता है. वनीला आइसक्रीम खाने से तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news