Viral Infection का काम तमाम कर देते हैं ये 4 फूड्स, पास नहीं फटकते सर्दी और जुकाम
Advertisement

Viral Infection का काम तमाम कर देते हैं ये 4 फूड्स, पास नहीं फटकते सर्दी और जुकाम

Health Tips: वायरल इंफेक्शन इंसान के शरीर को तोड़कर रख देता है, इसलिए ऐसे मेडिकल कंडीशन में हमें हेल्दी डाइट लेनी चाहिए जिससे सेहत का नुकसान कम से कम हो और बीमारी जल्दी ठीक हो जाए. 

Viral Infection का काम तमाम कर देते हैं ये 4 फूड्स, पास नहीं फटकते सर्दी और जुकाम

Food For Viral Infection: विंटर सीजन करीब आते ही वायरल इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से सर्दी, खांसी, जुकाम, नाक बहना और बुखार आना आम बात है. खासकर वायरल फीवर आने से हमारा शरीर काफी कमजोर हो जाता है, इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट पर नजर डालें और जहां तक मुमकिन हो संक्रमण से बचने की कोशिश करें. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिन्हें खाने से वायरल इंफेक्शन से जल्ज छुटकारा मिल जाता है.

1. प्रोटीन युक्त भोजन (Protein Rich Diet)
वायरल इंफेक्शन के दौरान आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो, इससे न सिर्फ शरीर मजबूत होता है, बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ डाती है. वैसे तो अंडा और मीट खाने से ये न्यूट्रिएंट मिलता है, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो दाल, दूध, चना और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं.

2. फल-सब्जियां (Fruits-Vegetables)
ताजे फल-सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद समझा जाता रहा है क्योंकि इनमें न्यूट्रिएंट्स की कोई कमी नहीं होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं तो इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं और संक्रमण से लड़ने में हमारी सहायता करते हैं. आप पालक, ब्रोकोली, गाजर, संतरा, नींबू, केल और पत्तागोभी जैसी चीजों का सेवन जरूर करें.

3. पानी (Water)
अगर आप चाहते हैं कि शरीर में संक्रमण का असर कम से कम हो तो इसके लिए बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है, इसलिए आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें. अगर बॉडी में फ्लूइड मौजूद रहेगा तो वायरल फीवर जैसी बीमारियां जल्द ठीक होंगी.

4. हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)
गर्म दूध और हल्दी का कॉम्बिनेशन किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है, इसमें  एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो इंफेक्शन को बॉडी से दूर रखने में मदद करती है और शरीर के अंगों को नुकसान नहीं पहुंचता.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news