Advertisement
trendingPhotos2230773
photoDetails1hindi

रोजाना सुबह के समय ओट्स खाने के फायदे, जानें डाइटीशियन की सलाह

सुबह के समय हेल्दी चीजों का सेवन सभी लोगों को करना चाहिए, जो आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आप हेल्दी नाश्ता करते हैं, तो आप कई बीमारियों से दूर हो सकते हैं. सुबह के समय ओट्स का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको बताते हैं इसके फायदे.

 

पेट से जुड़ी समस्या

1/5
पेट से जुड़ी समस्या

सुबह की डाइट में हेल्दी और हल्का नाश्ता खाना हर किसी को खाना बेहद ही ज्यादा पसंद हो होता है. ये आपकी सेहत को बनाएं रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. ओट्स का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.  मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि रोजाना ओट्स खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं का निजात हो सकता है.

 

ब्लड शुगर लेवल

2/5
ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों के लिए ये ओट्स काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं.  ओट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम मात्रा में होता है, जिसे आप बेहद ही आसानी से सेवन कर सकते है. आपका ब्लड शुगर लेवल को बनाएं रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको रोजाना अपनी डाइट में इसको जरूर शामिल करना ही चाहिए. हाई फाइबर और कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज की मात्रा इसमें होती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल

3/5
बैड कोलेस्ट्रॉल

जो बैड कोलेस्ट्रॉल से लोग परेशान हैं, उनके लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. ओट्स को अपनी डाइट में शामिल करके काफी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. आपके शरीर के लिए ये चीज काफी जरूरी होती है. सुबह-सुबह नाश्ते में ओट्स का ही सेवन आपको करना चाहिए.

स्किन से जुड़ी समस्या

4/5
स्किन से जुड़ी समस्या

अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो उनसे निजात पाने के लिए ये काफी ज्यादा जरूरी होता है. ओट्स कोलेजन का प्रोडक्शन करते हैं ताकि आपकी स्किन को चमकदार और समस्याओं से दूर रखा जाए. अगर आपके चेहरे पर खुजली, सूजन और रैशेज जैसी समस्या हैं और आप महंगे-महंगे चीजों को चेहरे पर लगाते हैं, तो उसकी कोई जरूरत नहीं आपको केवल ओट्स का सेवन करना है और वो भी रोजाना.

 

नींद

5/5
नींद

ओट्स को  बनाते समय आप इसमें चाहे तो फल, सब्जियां, नट्स और भी चीजों को शामिल करके इसको बना सकते हैं. अगर आपको नींद न आने की समस्या होती है, तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. नींद आपको भरपूर मात्रा में आती है.    

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़