Hair Care: झड़ते बालों को Kareena Kapoor जैसा घना और मजबूत बना देंगे अलसी के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Hair Care: झड़ते बालों को Kareena Kapoor जैसा घना और मजबूत बना देंगे अलसी के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Hair Care Remedy: अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये बालों के लिए फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि बालों को मजबूत बनाने के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. 

Hair Care: झड़ते बालों को Kareena Kapoor जैसा घना और मजबूत बना देंगे अलसी के बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

Flax Seeds For Hair: खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है. घने बाल चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. आजकल के प्रदूषण और शरीर में पोषण की कमी ने बालों को कमजोर बना दिया है. जिसकी वजह से लंबे बाल कम ही देखने को मिल पाते हैं. जब तक बाल मजबूत न हों तब तक उनकी ग्रोथ हो पाना भी मुश्किल होता है. बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाना है तो अलसी के बीजों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि हम अलसी के इस्तेमाल से खूबसूरत बाल कैसे पा सकते हैं. 

बालों के लिए फायदेमंद है अलसी

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये सेहत के लिए तो फायदेमंद माने ही जाते हैं, साथ ही खूबसूरती बढ़ाने का काम भी करते हैं. अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी और विटामिन ई मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. 

अलसी का हेयर जेल

अलसी के बीजों से हेयर जेल (Flax Seeds Hair Mask) बना सकते हैं. ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. अलसी के बीजों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह उन्हें उबाल लें. अब इसे ठंडा होने के बाद छान लें. ये गाढ़ा जेल किसी एयरटाइट डब्बे या बॉटल में स्टोर करके रख सकते हैं और बालों में लगा सकते हैं.

अलसी का हेयर मास्क 

अलसी के बीजों से कई तरह से हेयर मास्क बनाया जा सकता है. अलसी के बीजों का पाउडर बना लें, इसे केला, दही या फिर शहद जैसी चीजों के साथ मिलाकर हेयर मास्क लगाएं. अलसी का हेयरमास्क डैमेज बालों को ठीक कर देगा और उन्हें शाइनी बनाएगा. 

फ्लेक्स सीड हेयर मास्क 

अलसी को ऑलिव ऑयल और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो लें. बाल चमकदार और मजबूत हो जाएंगे. 

अलसी का तेल 

अलसी का तेल (Flax Seeds) बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. शैंपू करने से पहले अलसी के तेल को बालों पर लगाएं. हेयरफॉल रुक जाएगा और बाल घने हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news