Milk Wrong Combination: दूध पीने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान
Advertisement

Milk Wrong Combination: दूध पीने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, हो सकते हैं बड़े नुकसान

Milk Bad Combination: दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि दूध के पहले या बाद में किन चीजों को खा सकते हैं और किन चीजों को नहीं.

दूध पीने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें.

Wrong Milk Combination: आपको अपने बचपन की कुछ खास बातें तो याद ही होंगी, जब आप दूध (Milk) पीने से इनकार कर देते थे तो मां आपको कभी प्यार से तो कभी धमकाकर दूध पिलाती होंगी क्योंकि बच्चे हों या बड़े सभी के लिए दूध फायदेमंद होता है. दूध का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इससे कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे- कैल्शियम (Calcium), पोटेशियम (Potassium), प्रोटीन (Protein) और फास्फोरस (Phosphorus) आदि. ये सभी तत्व हमारे शरीर में हड्डियां मजबूत करने से लेकर अन्य परेशानियों को दूर करने में लाभकारी होते हैं. लेकिन दूध फायदे के साथ-साथ शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो आइए जानते हैं दूध के फायदे-नुकसान के बारे में और दूध के साथ किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

दूध के फायदे

एक्सपर्ट बताते हैं कि दूध पीने से शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. ये हड्डियों को मजबूत करता है. मांसपेशियों के लिए लाभकारी है. इसके अलावा दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और ग्लूकोज टॉलरेंस को कंट्रोल करता है. दरअसल, दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पेप्टाइड्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती के लिए लाभकारी होता है. साथ ही दूध बढ़ती उम्र में होने वाली ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर से बचाने में मदद करता है. 

इन चीजों के साथ ना लें दूध

अक्सर आपने घर के बड़े-बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि दूध के बाद या पहले ये चीजें नहीं खानी चाहिए. तो आइए जानते हैं किन चीजों के सेवन के बाद आपको दूध नहीं पीना चाहिए. आपको ध्यान देना होगा कि दूध पीने से पहले कभी भी नमक से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. उड़द की दाल और खट्टी चीजों खाने के बाद भी आपको दूध पीने से बचना चाहिए. दूध पीने के बाद तो कभी भूलकर भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कई केस में देखा गया है कि ऐसा करने से फूड पॉइजनिंग की आशंका बनी रहती है. इसके अलावा दही खाने के तुरंत बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि दूध के पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news