Diabetes Control Tips: डायबिटीज में छोले खाने से फायदा होता है या नुकसान? जान लें क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट
Advertisement

Diabetes Control Tips: डायबिटीज में छोले खाने से फायदा होता है या नुकसान? जान लें क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट

Diabetes Mein Chhole Khane ke Fayde-Nuksan: क्या डायबिटीज रोगियों के लिए छोले खाना सही होता है या नहीं. इस मुद्दे पर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं. आज हम इस पर आपको सटीक जानकारी देते हैं.

Diabetes Control Tips: डायबिटीज में छोले खाने से फायदा होता है या नुकसान? जान लें क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट

Chickpeas in Blood Sugar Control: डायबिटीज ऐसी गंभीर बीमारी है, जो एक बार शरीर को पकड़ ले तो फिर उससे मुक्ति पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. हालांकि खाने में परहेज, एक्सरसाइज और दवाओं के सहारे उसे जिंदगीभर कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. ऐसे में बहुत सारे शुगर के रोगी इस असमंजस में रहते हैं कि वे क्या खाएं और क्या न खाएं, जिससे उनकी बीमारी कंट्रोल से बाहर न हो जाए. छोले (Chickpeas) को लेकर भी कई शुगर रोगी ऐसे ही कंफ्यूजन से जूझते हैं. आज हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज रोगियों को छोले खाने चाहिए या नहीं, इस पर मेडिकल एक्सपर्ट आखिर क्या कहते हैं.

छोले में मौजूद स्टार्च होता है फायदेमंद

डॉक्टरों के मुताबिक एक रिसर्च से पता चला है कि छोले (Chickpeas) खाने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं बल्कि कंट्रोल मे रहता है. इसकी वजह छोले (Chickpeas in Diabetes) में मौजूद स्टार्च होता है, जो शुगर लेवल को एक सीमा से ज्यादा बढ़ने नहीं देता, जिससे उसे पचाने में आसानी हो जाती है. छोले में विटामिंस, फाइबर, प्रोटीन और कई मिनरल्स भी होते हैं. जिसके चलते उसका सेवन डायबिटीज रोगियों को सेहत से जुड़े कई तरीके के फायदा पहुंचाता है.

शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलती है मदद

डायबिटीज के साथ ही बढ़ते वजन की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए छोले (Chickpeas) का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक छोले में फाइबर रहता है, जिससे आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है. इसकी वजह से आपको जल्दी से भूख नहीं लगती और आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है. वजन कंट्रोल में रहने से आपका ब्लड शुगर भी संतुलित बना रहता है.

किसी भी रूप में खा सकते हैं छोले

छोले (Chickpeas) खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को दूर करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का जोखिम कम हो जाता है और डायबिटीज (Chickpeas in Diabetes) भी कंट्रोल में रहती है. मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि डायबिटीज रोगी सब्जी, सलाद या अन्य किसी भी रूप में छोले खा सकते हैं. ऐसा करने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news