Healthy Food For Kids: बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए ये मीठी चीज, कई बीमारियों से हो जाएंगे सेफ
Advertisement

Healthy Food For Kids: बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए ये मीठी चीज, कई बीमारियों से हो जाएंगे सेफ

Honey For Kids: बच्चे को कई बीमारियों का खतरा रहता है, जिसके लिए उन्हे हेल्दी चीजों का सेवन कराना जरूरी है. आमतौर पर मीठी चीजें नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन एक हेल्दी ऑप्शन भी मौजूद हैं. 

Healthy Food For Kids: बच्चों को जरूर खिलानी चाहिए ये मीठी चीज, कई बीमारियों से हो जाएंगे सेफ

Honey For Children: बच्चों की सेहत की फिक्र हर माता पिता को होती है, इसलिए वो अपने लाडले और लाडलियों को ज्यादा से ज्यादा हेल्दी डाइट खाने की सलाह देते हैं और कोशिश करते हैं कि चॉकलेट, कैंडी मिठाई जैसी चीजों से दूरी बनी रहे. लेकिन एक ऐसी मीठी चीज हैं जिसे हर पीडियाट्रिशियन बच्चों को खिलाने की सलाह देते हैं. इससे उनकी सेहत को फायदा होता है और साथ ही कई बीमारियों से सुरक्षा हो जाती है. हम बात कर रहे हैं शहद की, आइए जानते हैं कि ये हमारे नन्हे-मुन्नों के लिए किस तरह लाभकारी हो सकता है.

बच्चों के लिए क्यों फायदेमंद है शहद

इम्युनिटी होगी बूस्ट
अगर आप अपने बच्चों को रोजाना एक से दो चम्मच शहद पिलाएंगे तो उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और संक्रमण का खतरा कम होने लगेगा. ऐसे में इनफेक्शियस डिजीज से बचना आसान हो जाएगा.

डाइजेशन होगा दुरुस्त
बच्चों को अक्सर बाहर का चटपटा भोजन काफी ज्यादा पसंद आता है, लेकिन इससे उनको सही पोषण नहीं मिलता और साथ पेट से जुड़ी परेशानियां पैदा होने लगती हैं. ऐसे में शहद उनके लिए औषधि से कम नहीं है. इस मीठी चीज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण कब्ज की समस्या दूर कर सकते हैं.

fallback

दिल की सेहत के लिए अच्छा
भले ही बच्चों को दिल की बीमारियां कम होती हैं, लेकिन फिर भी ऐसे मामले नजर आते हैं, इसलिए हेल्दी हार्ट के लिए उन्हें शहद पिलाने की आदत जरूर डालें, ताकि भविष्य में कोरोनरी डिजीज का रिस्क कम हो जाए.

सर्दी-जुकाम
विंचर सीजन में बच्चे अक्सर स्वेटर या कंबल फेंक देते हैं जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम का खतरा पैदा हो जाता है, ऐसे में अगर उन्हें रेगुलरली हनी चटाएंगे तो कफ एंड कोल्ड का अटैक कम होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news