Chia Seeds Benefits: सेहत के लिए वरदान है चिया सीड्स, दूध में मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे
topStories1hindi1426016

Chia Seeds Benefits: सेहत के लिए वरदान है चिया सीड्स, दूध में मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

Health Tips: बीजों में सेहत बनाने की शक्ति है. चिया के बीज बड़े गुणकारी होते हैं. चिया में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों में फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि दूध के साथ चिया के बीजों का सेवन करने से क्या फायदे हो सकते हैं. 

Chia Seeds  Benefits: सेहत के लिए वरदान है चिया सीड्स, दूध में मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे

Chia Seeds Health Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर चिया सीड्स (Chia Seeds) सेहत के लिए वरदान होते हैं. चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर,ओमेगा -3 फैटी एसिड और कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इन बीजों में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज और फास्फोरस  जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों को दूर रखते हैं. अगर इन पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स का सेवन दूध में मिलाकर किया जाए तो सेहत को कई फायदे होते हैं. इस तरह से चिया सीड्स का सेवन करने से एनीमिया (Animia) और वेट लॉस (Weight Loss) से लेकर हार्ट (Heart) की कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

एनीमिया में फायदेमंद

चिया सीड्स में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो खून की कमी दूर कर देता है. चिया सीड्स में हीमोपोएटिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो खून का निर्माण करने के लिए जरूरी हैं. चिया सीड्स में मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, विटामिन सी, प्रोटीन और फ्लोएट खून बनाने में मदद करते हैं. चिया सीड्स को दूध में मिलाकर पीने से खून की कमी दूर होती है और एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी में फायदा मिलता है. 

हार्ट की बीमारियों में फायदेमंद

चिया सीड्स दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करता है. चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो फैट को कम करते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हार्ट हेल्दी बना रहता है.

हड्डियों और मांसपेशियों में फायदेमंद

चिया सीड्स में मौजूद गुण हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. चिया सीड्स में कैल्शियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं. दूध के साथ चिया सीड्स खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है. 

वजन कम करे

चिया सीड्स वजन कम करने में भी कारगर हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर वजन कम करने में मदद करते हैं. अगर आप नाश्ते के तौर पर किसी फैटी चीज को खाने के बजाय चिया सीड्स जैसी हेल्दी चीजें खाएंगे तो वजन तेजी से कम हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news