Dandruff: कैस्टर ऑयल से मिलेगा डैंड्रफ से छुटकारा, मिलेंगे Hina Khan जैसे खूबसूरत बाल
Advertisement

Dandruff: कैस्टर ऑयल से मिलेगा डैंड्रफ से छुटकारा, मिलेंगे Hina Khan जैसे खूबसूरत बाल

Hair Care Tips: बालों की देखभाल के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर हैं. कैस्टर ऑयल (Castor Oil) यानी कि अरंडी के तेल को कई तरीकों से इस्तेमाल कर हम डैंड्रफ की परेशानी दूर कर सकते हैं और उन्हें खूबसूरत बना सकते हैं. 

डैंड्रफ दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

Castor Oil For Dandruff: डैंड्रफ बालों की सारी सुंदरता छीन लेता है. इसकी वजह से हर वक्त बालों में सफेदी छायी हुई रहती है. ऐसे में ठीक से कोई हेयरस्टाइल भी नहीं कर पाते हैं. डैंड्रफ (Dandruff) बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है. ये बाल झड़ने (Hair Fall) का सबसे बड़ा कारण है. डैंड्रफ की वजह से बालों की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है. कैस्टर ऑयल (Castor Oil) या अरंडी के तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं और उन्हें खूबसूरत बना सकते हैं. 

कैस्टर ऑयल और एलोवेरा 

डैंड्रफ को दूर करने में कैस्टर ऑयल और एलोवेरा दोनों ही कारगर हैं. 2 चम्मच कैस्टर ऑयल के साथ 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच टी ट्री ऑयल मिलाकर मिक्स करें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. 20 मिनट के बाद इसे धो लें. हफ्ते में 2-3 इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ दूर हो जाएगा.

कैस्टर ऑयल और कोकोनट ऑयल 

कैस्टर ऑयल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाना बालों के लिए फायदेमंद है. इन दोनों को मिक्स कर बालों में लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है. ये बालों की ड्राईनेस दूर कर देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. तेलों का ये मिक्सचर बालों को खूबसूरत और लंबा बनाने के काम आता है. 

दही और कैस्टर ऑयल 

दही डैंड्रफ को दूर करता है और बालों की जड़ों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. दही में कैस्टर ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. कुछ देर बाद बालों को धो लें. बाल और सिर की स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी और डैंड्रफ दूर हो जाएगा.

कैस्टर ऑयल और मेहंदी

कैस्टर ऑयल को मेहंदी के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है. ये बालों को काला करने का काम भी करता है. मेहंदी भिगोने के बाद उसमें 1 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला दें, डैंड्रफ की परत से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news