Constipation: कब्ज से रहते हैं परेशान? गेहूं की बजाय खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी
Advertisement

Constipation: कब्ज से रहते हैं परेशान? गेहूं की बजाय खाना शुरू कर दें इस आटे की रोटी

Digestion Problem: गलत आटा खाने की वजह से पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें हो सकती हैं. हम अपनी रोटी का आटा बदलकर अपच और कब्ज जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. 

 

कब्ज दूर करने के लिए कौन से आटे की रोटी खाएं?

Constipation Diet Tips: जब खाना ठीक तरह से न पचे तो उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी दिक्कतें पेट दर्द की वजह भी बनती हैं. कब्ज की सबसे बड़ी वजह गलत खानपान है. अगर आप बाहर का खाना ज्यादा नहीं खाते हैं इसके बावजूद अपच की दिक्कत होती है तो इसकी वजह आपकी रोटी का आटा हो सकता है. कब्ज की दिक्कत को दूर करने के लिए हम फाइबर से भरपूर आटे की रोटियों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

रागी की रोटी

रागी का आटा पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है और गैस, अपच और कब्ज जैसी दिक्कतें दूर करने का काम करता है. अगर रागी के आटे से बनी रोटियां खाएंगे तो खाने का पाचन सही तरीके से हो जाएगा.

बाजरे की रोटी

बाजरे की रोटियां खाने में बड़ी ही स्वादिष्ट होती हैं. सर्दियों के दिनों में कई लोग बाजरे की रोटियां खाना पसंद करते हैं. ये फाइबर से भरपूर होती हैं. बाजरे की रोटियां खाने से कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. 

मक्के की रोटी

मक्का फाइबर से भरपूर है और पाचन के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. मक्के की आटे की रोटियां खाने से अपच और कब्ज जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

अलसी की रोटी

अलसी का आटा फाइबर से भरपूर होता है. ये पाचन के लिए फायदेमंद है. अलसी के आटे की रोटियां खाने से कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. हम इसकी रोटियां और चीला बनाकर डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ऐसे खाएं गेहूं की रोटी

गेहूं में भी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, लेकिन ज्यादातर लोग चोकर निकालकर गेहूं की रोटियां खाते हैं. इसके चोकर के साथ फाइबर निकल जाता है. अगर आप चोकर के साथ गेहूं के आटे की रोटियां बनाएंगे तो पाचन के लिए फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news