Beauty Remedies: किचन में मौजूद इस सफेद चीज से आएगा Shraddha Kapoor जैसा निखार, लोग पूछेंगे ब्यूटी सीक्रेट
Advertisement

Beauty Remedies: किचन में मौजूद इस सफेद चीज से आएगा Shraddha Kapoor जैसा निखार, लोग पूछेंगे ब्यूटी सीक्रेट

Baking Soda For Skin: हमारे किचन में मौजूद कई चीजें खूबसूरती बढ़ाने का काम करती हैं. बेकिंग सोडा भी स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए. 

 

Beauty Remedies: किचन में मौजूद इस सफेद चीज से आएगा Shraddha Kapoor जैसा निखार, लोग पूछेंगे ब्यूटी सीक्रेट

How To Apply Baking Soda: बेकिंग सोडा ऐसी चीज है जो हर किचन में मौजूद होती ही है. इसका इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है. बेकिंग सोडा  स्किन के लिए भी फायदेमंद है. अगर हमें इसके इस्तेमाल का सही तरीका मालूम हो तो कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो सकती हैं. चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बों, झुर्रियों और पिगमेंटेशन की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं कि स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए.

दूध और बेकिंग सोडा

दूध के साथ बेकिंग सोडा लगाना भी स्किन के लिए फायदेमंद है. इन दोनों को मिक्स कर चेहरे पर लगाएं. ये चेहरे का मैल और डार्कनेस दूर कर देगा . कुछ देर बाद पानी से धो लें, स्किन निखर जाएगी.

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू के साथ बेकिंग सोडा लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरे पर निखार आ जाता है. नीांबू के रस को एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. करीब 10 मिनट बाद पानी से धो लें. चेहरा ग्लोइंग नजर आएगा.

एलोवेरा और बेकिंग सोडा

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे बेकिंग सोडा के साथ लगाने से मैलापन दूर हो जाता है और स्किन में निखार आ जाएगा. एलोवेरा जेल और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में लें. इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाएं. इसके बाद सादा पानी से धो लें. स्किन में निखार अलग ही नजर आएगा.

बेकिंग सोडा और नारियल तेल

बेकिंग सोडा क्षारीय प्रकृ्ति का होता है इसे नारियल के तेल के साथ लगाना स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. बेकिंग सोडा में नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाएं. इसे पेस्ट को अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news