Healthy Liver: लीवर को रखना है हेल्दी तो आज ही छोड़ दें ये चीजें, वरना हो सकती है दिक्कत
Advertisement

Healthy Liver: लीवर को रखना है हेल्दी तो आज ही छोड़ दें ये चीजें, वरना हो सकती है दिक्कत

Liver Healthy: इंसान के शरीर में लीवर काफी महत्वपूर्ण अंग है. हालांकि, लाइफ स्टाइल और गैर जरूरी खानपान की वजह से लीवर जहरीले पदार्थों से भर जाता है. ऐसे में कुछ चीजों से परहेज कर, आप अपने लीवर को हेल्दी बना सकते हैं.

 

Healthy Liver: लीवर को रखना है हेल्दी तो आज ही छोड़ दें ये चीजें, वरना हो सकती है दिक्कत

Avoid these food for Healthy Liver: मानव शरीर में वैसे तो सभी अंग काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं, लेकिन इनमें लीवर का काफी अहम रोल है. गलत खानपान से लीवर में विषाक्त पदार्थ (Toxins) भर जाता है. इससे शरीर में मेटाबॉलिज्म (Metabolism) प्रक्रिया प्रभावित होने लगती है, जिस वजह से शरीर में काफी सारी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में ऐसे कुछ खानपान का परहेज कर लीवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. आज ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिनसे लीवर को नुकसान पहुंचता है.

शराब

शराब को सेवन कई लोग करते हैं. अधिक मात्रा में शराब का सेवन लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है. शराब से सूजन, सेल्स डेड और फाइब्रोसिस हो सकता है. वहीं, लीवर सिरोसिस भी हो सकता है.

शुगर

अधिक मात्रा में चीनी यानी कि शुगर का सेवन वैसे भी शरीर के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इससे जहां मोटापा बढ़ता है. वहीं, डायबिटीज की आशंका भी बढ़ जाती है. शुगर का अधिक सेवन लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में शुगर का सेवन सीमित मात्रा में करें.

रेड मीट

मांस का सेवन काफी लोग करते हैं. व्हाइट मीट यानी कि चिकन, फिश का सेवन तो ठीक रहता है, लेकिन रेड मीड के सेवन से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है, क्योंकि इसको पचाना काफी मुश्किल होता है.

फास्ट फूड आइटम

फास्ट फूड वस्तुएं किसको पसंद नहीं होती हैं. बर्गर, सैंडिविच, पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज को देखते ही मुंह में पानी आने लगता है. हालांकि, डॉक्टर भी फास्ट फूड को खाने की सलाह नहीं देते, क्योंकि ये आसानी से पचते नहीं हैं और लीवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

व्हाइट फ्लोर

व्हाइट फ्लोर यानी कि सफेद आटा, इसका भी अधिक सेवन लीवर को प्रभावित कर सकता है. यह बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड होता है और इसमें खनिज, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news