Budget 2023: ब्लॉकबस्टर होगा इस बार का बजट, केंद्र सरकार बैंकिंग समेत इन सेक्टर्स के लिए करेगी बड़े ऐलान!
Advertisement

Budget 2023: ब्लॉकबस्टर होगा इस बार का बजट, केंद्र सरकार बैंकिंग समेत इन सेक्टर्स के लिए करेगी बड़े ऐलान!

Union Budget 2023: केंद्र सरकार (Central Government) 1 फरवरी को देश का बजट पेश करेगी. इस बार के बजट को लेकर काफी उम्मीदें की जा रही हैं. आम जनता से लेकर सभी वर्गों के लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि केंद्रीय बजट 2023 एक ब्लॉकबस्टर बजट हो सकता है.

Budget 2023: ब्लॉकबस्टर होगा इस बार का बजट, केंद्र सरकार बैंकिंग समेत इन सेक्टर्स के लिए करेगी बड़े ऐलान!

Budget 2023: केंद्र सरकार (Central Government) 1 फरवरी को देश का बजट पेश करेगी. इस बार के बजट को लेकर काफी उम्मीदें की जा रही हैं. आम जनता से लेकर सभी वर्गों के लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि केंद्रीय बजट 2023 एक ब्लॉकबस्टर बजट हो सकता है. इस बार का बजट बाजार और इकोनॉमी को बढ़ावा दे सकता है. 

पीएसयू बैंकों को मिल सकती है बड़ी रकम
21G इंवेस्टमेंट एडवाइजर गौरव वर्मा के मुताबिक, 2023 में पीएसयू बैंक, कैपिटल गुड्स और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रह सकता है. एक्सपर्ट गौरव वर्मा पीएसयू बैंकों पर काफी बुलिश हैं. उन्हें लगता है कि इस बार बजट में सरकार पीएसयू बैंकों में बड़ी रकम देने का ऐलान कर सकती है. 

2022 में मिला रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन
21G इंवेस्टमेंट एडवाइजर गौरव वर्मा का मानना है कि अगे चलकर भारतीय बाजार ग्लोबल बाजारों को मात देगें. यह चुनाव से पहले का आखिरी बजट है तो ऐसे में लोगों का मानना है कि सरकार आगे चलकर रिस्क उठाने की स्थिति में है. साल 2022 में भारत सरकार को रिकॉर्ड टैक्स कलेक्शन मिला है. इंडिया का डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन 10 जनवरी 2023 तक 14.71 लाख करोड़ रुपये था जोकि पिछले साल की समान अवधि की तुला में 24.58 फीसदी ज्यादा है. इसी वजह से एक्सपर्ट का मानना ​​है कि इस बार का बजट एक ब्लॉकबस्टर बजट हो सकता है जो बाजार और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकता है. 

वित्तीय स्थिति में होगा सुधार
21G इंवेस्टमेंट एडवाइजर गौरव वर्मा के मुताबिक, सरकार का पीएसयू बैंक, कैपिटल गुड्स और इंफ्रास्ट्रक्चर पर 2023 में फोकस रह सकता है. इसके पहले सरकार पीएसयू सेक्टर की फाइनेंशियल हेल्थ सुधारने की स्थिति में नहीं था, लेकिन अब वित्तीय स्थिति में सुधार के साथ ही बेहतर प्रदर्शन की भी उम्मीद है. अगर हम आंकड़ों को देखें तो 2022 में निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 74.67 फीसदी और निफ्टी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स 7.49 फीसदी ऊपर है. इसी वजह से एक्सपर्ट का मानना है कि पीएसयू सेक्टर पर फोकस रह सकता है. 

प्राइवेट इंडेक्स ने किया 22 फीसदी रिटर्न
एडवाइजर गौरव वर्मा के मुताबिक, निफ्टी प्राइवेट बैंक के इंडेक्स ने साल 2022 में 22 फीसदी का रिटर्न दिया है, जिससे प्राइवेट सेक्टर के बैंकों को लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया है. इसी वजह से इस बार पीएसयू सेक्टर में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है. 2023 में PSUs, कैपिटल गुड्स, इंफ्रास्ट्रक्चर, शुगर और होटल सेक्टर पर दांव लगाना अच्छा रह सकता है. पहले ही पीएसयू, कैपिटल गुड्स और इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में ऊपर बात कर चुके हैं. पिछले बुल रन के बाद चीनी शेयरों में रुक-रुक कर कंसॉलिडेशन हुआ है, लेकिन इथेनॉल प्रोडक्शन का समर्थन करने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा सकती है. इसी वजह से इन शेयरों में 2023 में तेजी आने की उम्मीद है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news