Tourism Places: अब सस्ते में घूम आएं शिमला-मनाली, सर्दियों में बेस्ट हैं ये जगहें...
Advertisement

Tourism Places: अब सस्ते में घूम आएं शिमला-मनाली, सर्दियों में बेस्ट हैं ये जगहें...

Hill Stations at Low Price Tourism: अगर आप सर्दियों के सीजन में घूमने के शौकीन हैं, तो कुछ हिल स्टेशन को अपना डेस्टिनेशन बना सकते हैं. यहां आप बर्फबारी के साथ जायकेदार खाना भी एंजॉय कर सकेंगे. जानिए जगहों के नाम...

 

 

इस सर्दी घूमें शिमला-मनाली

Hill Stations at Low Price Tourism: सर्दियों के दिनों में हर किसी की ख्वाहिश हिल स्टेशन की सैर करने की होती है. ये कुछ ही दिन होते हैं जब हमारे देश में शानदार बर्फबारी का मजा ले सकते हैं.  इन दिनों में अगर बात हिल स्टेशन्स की करें तो ज्यादातर लोग कश्मीर, शिमला और मनाली जैसी जगहों पर घूमने जाते हैं. इस बात में कोई दोराय नहीं है कि ये टूरिस्ट प्लेस बेहद खूबसूरत हैं, लेकिन यहां घूमना हर किसी के बस की बात नहीं है. बड़े टूरिस्ट प्लेस होने की वजह से इन शहरों में घूमना काफी महंगा भी है. अगर आप कम पैसों में हिल स्टेशन्स की सैर करना चाहते हैं और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो आपको कई ऐसे टूरिस्ट प्लेस मिल जाएंगे जहां आप सुकून से घूम सकते हैं.

1. पटनीटॉप, जम्मू-कश्मीर
पटनीटॉप बेहद खूबसूरत जगह है. पटनीटॉप में ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर ढकी हुई बर्फीली चादर देखकर आपका मन आनंद से भर जाएगा. यहां घूमने के लिए कई सुंदर बाग और झीलें हैं. 

2. कितना आएगा खर्च? 
अगर स्मार्ट तरीके से घूमा जाए तो इन जगहों की सैर 7-8 हजार रुपये में की जा सकती है. सभी जगहों पर 1 हजार रुपये तक होटल के रूम मिल जाएंगे. यहां का स्थानीय खाना भी सस्ते में मिल जाएगा. ट्रेन, बस या टैक्सी से सफर करना सस्ता होगा. 

3. तवांग, अरुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश का तवांग शिमला और मनाली से कम खूबसूरत नहीं है. तवांग में बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. यहां तवांग मठ और बुद्धा स्टैच्यू जैसी टूरिस्ट प्लेस की सैर भी कर सकते हैं. 

4. अल्मोड़ा, उत्तराखंड
अल्मोड़ा के प्राकृतिक नजारे देखकर हर किसी का मन वहां रम जाता है. हर मौसम में हरी-भरी रहने वाली अल्मोड़ा की घाटियां और सड़कें इन दिनों बर्फ की चादर ओढ़ लेती हैं.

5. बिनसर, उत्तराखंड
बिनसर कुमाऊं के पास की खूबसूरत जगह है. बिनसर का नजारा किसी 90 के फिल्मी गाने की याद दिलाता है, जहां चारों ओर हरियाली होती थी. यहां घूमने के लिए पहाड़ के अलावा कई खूबसूरत झील और झरने मिल जाएंगे. बिनसर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी बहुत फेमस है. 

6. लद्दाख
लद्दाख जैसी सुंदर और सुकून भरी जगह शायद ही कोई और हो. लद्दाख में कई जगहों पर बर्फबारी होती है. यहां जाकर एडवेंचर एक्टीविटीज का मजा भी ले सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news