YouTube अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए लाया नया AI फीचर, जानिए क्या है Jump Ahead Feature
Advertisement
trendingNow12236381

YouTube अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए लाया नया AI फीचर, जानिए क्या है Jump Ahead Feature

ये फीचर उन हिस्सों को पहचानता है जिन्हें लोग बार-बार छोड़ते हैं और आपको सीधे वीडियो के सबसे दिलचस्प हिस्सों तक पहुंचा देता है. आसान शब्दों में कहें तो अब आप बिना झंझट के वीडियो के उबाऊ हिस्सों को छोड़कर सीधे मजेदार पार्ट तक पहुंच सकते हैं.

 

YouTube अपने प्रीमियम यूजर्स के लिए लाया नया AI फीचर, जानिए क्या है Jump Ahead Feature

YouTube अपने प्रीमियम मेंबर्स के लिए एक नया फीचर ला रहा है जिसका नाम है "जंप अहेड". ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से चलता है. इस फीचर की मदद से आप आसानी से वीडियो के उन हिस्सों को छोड़कर आगे बढ़ सकते हैं जिन्हें ज्यादातर लोग छोड़ देते हैं. दरअसल, ये फीचर उन हिस्सों को पहचानता है जिन्हें लोग बार-बार छोड़ते हैं और आपको सीधे वीडियो के सबसे दिलचस्प हिस्सों तक पहुंचा देता है. आसान शब्दों में कहें तो अब आप बिना झंझट के वीडियो के उबाऊ हिस्सों को छोड़कर सीधे मजेदार पार्ट तक पहुंच सकते हैं.

प्रीमियम यूजर्स के लिए आया ये फीचर

पहले 10-10 सेकंड आगे बढ़ाने के लिए बार-बार स्क्रीन पर टैप करना पड़ता था, पर अब वो ज़माना गया. YouTube पर अब "जंप अहेड" फीचर आ गया है. वीडियो को थोड़ा आगे बढ़ाने के लिए आप डबल टैप कर सकते हैं. इसके बाद नीचे दाएं कोने में थोड़े समय के लिए एक गोली जैसा बटन दिखाई देगा, जिस पर लिखा होगा "जंप अहेड". इस बटन को दबाने से वीडियो उस हिस्से पर पहुंच जाएगा जहां पर ज़्यादातर लोग आगे बढ़ा देते हैं. अगर आपने कुछ देर में इस बटन को ना दबाया तो वो गायब हो जाएगा. ये फीचर अभी सिर्फ YouTube प्रीमियम मेंबर्स के लिए है और इसे youtube.com/new पेज पर जाकर ट्राई किया जा सकता है.

अमेरिका में उपलब्ध

"जंप अहेड" बटन दबाने पर थोड़ी देर के लिए स्क्रीन पर एक जानकारी दिखेगी. ये बताएगा कि आप "आमतौर पर छोड़े जाने वाले हिस्से को छोड़कर आगे बढ़ रहे हैं" साथ ही ये बताने के लिए एक यूट्यूब प्रीमियम का बैज भी होगा कि ये फीचर प्रीमियम यूजर्स के लिए ही है. अभी के लिए ये फीचर सिर्फ अमेरिका में यूट्यूब के एंड्रॉयड ऐप पर ही अंग्रेजी वीडियो के लिए उपलब्ध है, लेकिन आगे चलकर ये दूसरे देशों और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर भी आ सकता है.

कैसे काम करेगा स्मार्ट फीचर

ये 'जंप अहेड' फीचर एक स्मार्ट फीचर है जो ये समझने की कोशिश करता है कि लोग किस जगह वीडियो को छोड़ देते हैं. ये मशीन लर्निंग की मदद से ये डाटा इकट्ठा करता है और फिर वीडियो में उस जगह को ढूंढ निकालता है जहां पर ज्यादातर लोग आगे बढ़ा देते हैं. आप पहले की तरह 10-10 सेकंड आगे बढ़ाने वाले बटन को तो इस्तेमाल कर ही सकते हैं, लेकिन "जंप अहेड" थोड़ा अलग है. ये आपको सीधे उस हिस्से तक पहुंचा देता है जहां वीडियो सबसे दिलचस्प हो जाता है.

1 जून तक मिलेगा ये फीचर

YouTube अपने प्रीमियम मेंबर्स को खास फीचर्स देने के लिए एक एक्सपेरिमेंट पेज चलाता है. इसी पेज पर अभी "जंप अहेड" फीचर को ट्राई करने का ऑप्शन दिया जा रहा है. आप 1 जून तक इस फीचर को आजमा सकते हैं, हो सकता है कि बाद में इसकी अवधि बढ़ भी जाए. ये फीचर फिलहाल सिर्फ उन्हीं वीडियो पर काम करेगा जिन्हें प्रीमियम मेंबर्स देख रहे हैं, बाकी के वीडियो पर ये अभी ट्राई नहीं किया जा सकता.

Trending news