WhatsApp कब करता है आपका अकाउंट बैन, जानें क्या है इसका नियम
Advertisement
trendingNow12189143

WhatsApp कब करता है आपका अकाउंट बैन, जानें क्या है इसका नियम

WhatsApp Accounts Ban in India: व्हाट्सऐप ने देश में फर्जी खबर फैलाने वाले लाखों अकाउंट को बैन किया. व्हाट्सऐप ने फेक न्यूज और गलत हरकतों को रोकने के लिए फरवरी महीने में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद किए. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.  

whatsapp

WhatsApp News: व्हाट्सऐप एक इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है. लोगों के बीच यह प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर है. इस ऐप की लोकप्रियता का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर्स हैं. व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस के को बेहतर बनाने के लिए कोशिश करता रहा है. हाल ही में व्हाट्सऐप ने देश में फर्जी खबर फैलाने वाले लाखों अकाउंट को बैन किया. व्हाट्सऐप ने फेक न्यूज और गलत हरकतों को रोकने के लिए फरवरी महीने में भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद किए. क्या आप जानते हैं कि व्हाट्सऐप आपका अकाउंट कब बैन करता है. आइए आपको इसका नियम बताते हैं.

कब किया जाता है व्हाट्सऐप अकाउंट बैन

अगर आप व्हाट्सऐप कि किसी व्यक्ति को स्पैम मैसेज भेजते हैं, गलत जानकारी फैलाते हैं या धोखाधड़ी करते हैं तो आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है. पोर्नोग्राफी, हिंसा, नफरत फैलाने वाला कंटेंट शेयर करने पर भी आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है और आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है.

सरकारी नियमों का पालन करते हुए की कार्रवाई 

कंपनी का कहना है कि उसने भारत सरकार के आईटी नियमों 2021 का पालन करते हुए ये अकाउंट बंद किए हैं. व्हाट्सऐप ने बताया कि उसने 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच कुल 76,28,000 अकाउंट बंद किए हैं. इनमें से 14,24,000 अकाउंट को किसी भी यूजर की शिकायत आने से पहले ही बंद कर दिया गया था, यानी व्हाट्सऐप ने खुद ही इन अकाउंट्स में गलत गतिविधि देखी और उनके खिलाफ एक्शन लिया. 

16,500 से ज्यादा शिकायतें मिलीं 

भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वाले इस मैसेजिंग ऐप को फरवरी में रिकॉर्ड 16,618 शिकायतें मिलीं. इनमें से सिर्फ 22 मामलों में ही कार्रवाई की गई. कार्रवाई करने का मतलब है कि व्हाट्सऐप ने शिकायत के आधार पर अकाउंट के खिलाफ एक्शन लिया. जैसे कि अकाउंट बंद करना या पहले बंद किए हुए अकाउंट दोबारा चालू करना. 

व्हाट्सऐप की सुरक्षा व्यवस्था 

कंपनी का कहना है कि वह फर्जी खबरों और गलत हरकतों को रोकने के लिए कई तरीके अपनाती है. इसके लिए वह न सिर्फ सुरक्षा के फीचर्स का इस्तेमाल करती है, बल्कि इंजीनियरों, डेटा साइंटिस्टों और कानून, ऑनलाइन सुरक्षा और टेक्नोलॉजी के जानकारों की एक टीम भी लगाती है. ये लोग अकाउंट बनने के बाद उसकी गतिविधि पर नजर रखते हैं और यूजर्स की शिकायतों पर भी कार्रवाई करते हैं.

Trending news