छोटे बच्चों से गलत काम करवा रहा AI वाला ये डिवाइस! इसकी खासियत सुनकर चकरा जाएगा सिर
Advertisement

छोटे बच्चों से गलत काम करवा रहा AI वाला ये डिवाइस! इसकी खासियत सुनकर चकरा जाएगा सिर

Online Hacking: मामूली से दिखने वाले इस डिवाइस को कम समझने की गलती खतरनाक साबित हो सकती है और आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

छोटे बच्चों से गलत काम करवा रहा AI वाला ये डिवाइस! इसकी खासियत सुनकर चकरा जाएगा सिर

Hacking Device: एक ऐसा AI डिवाइस मार्केट में आ गया है जो कई तरह के काम कर सकता है, इस डिवाइस को तैयार तो किसी अच्छे काम के लिए ही किया गया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल बच्चे और युवा जमकर कर रहे हैं. दरअसल ये एक हैकिंग डिवाइस है जो काफी ट्रेंडिंग बना हुआ है. इस हैकिंग डिवाइस से अब बच्चे गलत कामों को अंजाम दे रहे हैं. ये एक पॉकेट डिवाइस है जो देखने में किसी खिलौने की तरह नजर आता है लेकिन बात की जाए इसके असल काम की तो ये खतरनाक साबित हो सकता है. ये डिवाइस आसानी से खरीदा भी जा सकता है. ये डिवाइस सुरक्षा के लिए खतरा बताया जा रहा है साथ ही ये बच्चों और युवाओं को अपराधों की तरफ ले जा रहा है. अगर आप इस डिवाइस के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

कौन सा है ये डिवाइस

जिस डिवाइस के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम फ्लिपर जीरो है, ये एक AI साइबर-डॉल्फ़िन है जो डॉल्फिन के आकार जैसा तैयार किया गया है और एक पॉकेट साइज पोर्टेबल डिवाइस है. ये एक हार्डवेयर पीस है. ये डिवाइस असलियत में डिजिटल सिस्टम के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप इससे GPIO पिन का इस्तेमाल करके किसी भी प्रकार के एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, RFID, रेडियो प्रोटोकॉल और डिबग हार्डवेयर का को एक्सेस कर सकते हैं. 

फ्लिपर जीरो असल में एक हैकिंग डिवाइस है जो आपकी डेली लाइफ में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को कंट्रोल कर सकता है. अगर आप फ्लिपर जीरो को एक मनोरंजन का साधन मान रहे हैं तो ऐसा नहीं है क्योंकि ये हैकिंग के लिए बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है. ये डिवाइस कुछ ऐसे काम कर सकता है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. आज हम आपको इन्हें डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं. 

इन कामों को दे सकता है अंजाम

आपको बता दें कि फ्लिपर जीरो का इस्तेमाल करके लोग किसी भी प्रोडक्ट के स्कैन कोर्ट में दाखिल हो सकते हैं और इसके बाद प्रोडक्ट की कीमत हो काफी कम कर सकते हैं. यह एक खतरनाक तरह का इस्तेमाल है जो चोरी में आता है और ऐसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर मौजूद हैं जिनमें ऐसा करते हुए इस डिवाइस को दिखाया गया है. इतना ही नहीं फ्लिपर जीरो डिवाइस का इस्तेमाल करके यूजेस घर में रखे हुए लॉकर्स को भी हैक करके उसे खोल सकते हैं और उसका पासवर्ड भी बदल सकते हैं. अगर आपको यह इस्तेमाल कम लग रहा है तो बता दें कि फ्लिपर जीरो का इस्तेमाल करके घर में इस्तेमाल होने वाले रिमोट कंट्रोल्ड अप्लायंसेज को भी एक्सेस किया जा सकता है जैसे घर में इस्तेमाल होने वाला एयर कंडीशनर, टेलीविजन, डोरबेल या फिर एनएफसी टैग. आपको बता दें कि यह डिवाइस आपके स्मार्टफोन से ब्लूटूथ की मदद से कनेक्ट किया जा सकता है और इसमें इंफ्रारेड ट्रांसमीटर लगा होता है जिसकी बदौलत यह आपके घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज तक पहुंच बनाता है और उसके बाद इन्हें एक्सेस भी कर सकता है. आपको बता दें कि यह डिवाइस हैकिंग के लिए इस्तेमाल होता है लेकिन किशन मनोरंजन के नजरिए से मार्केट में बेचा जा रहा है. अगर आप भी इस डिवाइस के संपर्क में आते हैं तो आपको इससे सावधान रहने की जरूरत है.

Trending news