Advertisement
trendingPhotos1603631
photoDetails1hindi

Wifi की स्पीड हो जाएगी 4 गुना, बस Wifi राउटर को रख दें यहां; फर्राटेदार स्पीड में डाउनलोड होंगी हैवी फाइल्स

इंटरनेट का अब ज्यादा इस्तेमाल होने लगा है. एक समय था जब फोन के डेटा से ही काम हो जाता था. लेकिन अब घर में भी वाई-फाई की जरूरत पड़ती है. घर में स्मार्ट टीवी, मोबाइल और लैपटॉप चलाना पड़ता है. उसके लिए वाई-फाई बेस्ट ऑप्शन है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपका राउटर ठीक से कीं नहीं कर रहा होता है जिसका सीधा असर इंटरनेट की स्पीड पर पड़ता है. आज हम कुछ ऐसे टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने वाईफाई राउटर की इंटरनेट स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं.

 

इस वजह से रुकते हैं सिग्नल्स

1/5
इस वजह से रुकते हैं सिग्नल्स

ज्यादातर मामलों में वाईफाई राउटर्स के सिग्नल्स दीवार या फिर मेटल ऑब्जेक्ट्स की वजह से डिस्टर्ब हो जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपके वाईफाई राउटर के सिग्नल्स में किसी तरह की कोई रुकावट या बाधा न आए तो उसके लिए आपको राउटर के सामने से हर तरह के मेटल ऑब्जेक्ट को हटाना होगा.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से रखें दूर

2/5
इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स से रखें दूर

जब भी आप वाईफाई राउटर को इंस्टॉल कराएं तो ध्यान रखें कि उसे किसी इलेक्ट्रिक डिवाइस के पास न रखवाएं, क्योंकि सिग्नल्स क्लैश होकर भी कमजोर हो जाते हैं और इससे भी आपका इंटरनेट स्लो हो सकता है.

एंटीना की जगह बदलें

3/5
एंटीना की जगह बदलें

वाईफाई राउटर में एक एंटीना होता है. इसी एंटीना की मदद से वाईफाई राउटर को इंटरनेट के लिए सिग्नल मिलते हैं. कभी ये एंटीना राउटर के अंदर होता है और काभी बाहर. अगर स्लो चल रहा है तो इसकी पोजीशन बदल डालें. इससे स्पीड पर फर्क पड़ेगा. 

ऊंची जगह पर फिट करें राउटर

4/5
ऊंची जगह पर फिट करें राउटर

वाईफाई को हमेशा ऊपर की तरफ लगवाएं. अगर आप वाईफाई राउटर को किसी ऊंचे स्थान पर लगवाते हैं तो इंटरनेट आराम से हर किसी के पास पहुंचेगा और सिग्नल्स में रुकावट भी नहीं आएगी.

खुली जगह पर रखें राउटर

5/5
खुली जगह पर रखें राउटर

राउटर को ऐसी जगह न रखें, जो चारों तरफ बंद हो. अगर आप घर के हर कोने में अच्छी इंटरनेट कवरेज चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि राउटर को आप हॉल या बरामदे में लगाएं. इससे हर कमरा पहुंच में रहता है और सभी जगह पर एक ही तरह की इंटरनेट स्पीड मिलती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़