चार्जर से मिली मुक्ति! आपके कपड़ों से चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, बस पलक झपकते ही फुल हो जाएगी बैटरी
Advertisement
trendingNow11411037

चार्जर से मिली मुक्ति! आपके कपड़ों से चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, बस पलक झपकते ही फुल हो जाएगी बैटरी

Cloth charging: अब आने वाले समय में स्मार्टफोन यूजर्स को अपने साथ चार्जर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि उनके कपड़े ही चार्जर का काम करेंगे और स्मार्टफोन की बैटरी को पलक झपकते ही फुल कर देंगे.  

चार्जर से मिली मुक्ति! आपके कपड़ों से चार्ज हो जाएगा स्मार्टफोन, बस पलक झपकते ही फुल हो जाएगी बैटरी

E-Textile Technology: आज दुनियाभर में तकनीक इतनी आगे निकल चुकी है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं, कुछ तकनीकें ऐसी हैं जिनकी वजह से हमारी जिंदगी ही बदल गई है. आपको बता दें कि आज हम सभी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और इसे चार्ज करने के लिए साथ में एक चार्जर रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ही समय में चार्जर की छुट्टी होने वाली है और कंपनियां शायद आपको स्मार्टफोन के साथ चार्जर ऑफर ही नहीं करेंगी और ना ही कोई चार्जिंग केबल. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मार्केट में E-Textile नाम की तकनीक आ चुकी है जिसमें आपके कपड़े ही स्मार्टफोन को चार्ज करेंगे. 

क्या है E-Textile तकनीक 

E-Textile दरअसल एक खास कपड़ा होता है जो आम कपड़ों से काफी अलग होता है, इसे आप पहनने के लिए तो इस्तेमाल करेंगे ही लेकिन इसका असली इस्तेमाल आपके होश उड़ा सकता है. दरअसल ये कपड़ा आपके स्मार्टफोन को चार्ज कर सकता है. अगर आपको ये बात मजाक लगती है तो बता दें कि दरअसल ये कपड़ा अपने अंदर सौर ऊर्जा को सुरक्षित कर लेता है और इसे जब भी आप चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं. कपड़ा जितना बड़ा होगा ये अपने अंदर उतनी ही सोलर एनर्जी स्टोर करेगा और आप अपने स्मार्टफोन को ज्यादा बार चार्ज कर पाएंगे. 

कहां से आई ये तकनीक 

बता दें कि नॉटिंगघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस खास कपड़े को तैयार किया है जो आज तक सिर्फ कल्पना की तरह था लेकिन अब ये हकीकत बन चुका है. ये खास फैब्रिक अपने अंदर सौर ऊर्जा सुरक्षित कर लेता है जिसे आप अपने गैजेट्स चार्ज करे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इन गैजेट्स में स्मार्टफोन के साथ ही स्मार्टवॉच और इयरबड्स भी शामिल हैं. 

सोलर सेल से लैस है ये फैब्रिक में 

जैसा कि हमने आपको बताया कि ये खास कपड़ा सौर ऊर्जा को सुरक्षित करता है और इसके लिए वैज्ञानिकों ने इसमें छोटे-छोटे 1,200 फोटोवोल्‍टेइक सेल (सोलर पैनल) का इस्‍तेमाल किया है. यही कारण है कि इसके अंदर सौर ऊर्जा बखूबी स्टोर हो जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने गैजेट्स को चार्ज कर सकते हैं. ये फैब्रिक 400 मिलीवॉट इलेक्‍ट्र‍िक एनर्जी बनाने में सक्षम है ऐसे में आप अपने गैजेट्स को आसानी से चार्ज कर पाएंगे. इस तकनीक पर अभी काम चल रहा है लेकिन भविष्य में ये सबके लिए उपलब्ध रहेगी.

Trending news