भारत सरकार के आदेश पर Apple और Google ने बैन किए ये 2 Apps, आपने किया है डाउनलोड तो तुरंत हटाएं
Advertisement
trendingNow12048879

भारत सरकार के आदेश पर Apple और Google ने बैन किए ये 2 Apps, आपने किया है डाउनलोड तो तुरंत हटाएं

दो ऐप्स, एयरालो और होलाफ्लाइ, जो विदेशी सिम कार्ड जैसी सेवाएं देते थे, उन्हें भारत में डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. सरकार ने इन्हें हटाने का आदेश दिया है क्योंकि उन्हें लगता है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल जालसाजी करने के लिए किया जा रहा था.

 

भारत सरकार के आदेश पर Apple और Google ने बैन किए ये 2 Apps, आपने किया है डाउनलोड तो तुरंत हटाएं

गूगल और एप्पल ने भारत में अपने ऐप स्टोर से दो ऐप्स हटा दिए हैं, जो विदेशी सिम कार्ड (ई-सिम) सर्विस देते थे. ये ऐप्स प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाए गए हैं. भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (DoT) ने इन ऐप्स को हटाने का आदेश दिया था. सरकार को लगता है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल साइबर फ्रॉड के लिए किया जा रहा था. सरल शब्दों में बताएं तो दो ऐप्स जिनसे विदेशी सिम कार्ड मिल जाते थे, उन्हें भारत में अब डाउनलोड नहीं किया जा सकता है. सरकार को डर है कि इन ऐप्स का इस्तेमाल लोगों को धोखा देने के लिए किया जा सकता है. सरकार ने भारतीय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) और दूरसंचार कंपनियों से भी इन दो ऐप्स की वेबसाइटों को भारत में ब्लॉक करने के लिए कहा है.

कौन से दो ऐप्स हुए बैन

दो ऐप्स जिन्हें ब्लॉक कर दिया गया है, वो एयरालो (Airalo) और होलाफ्लाइ (Holafly) हैं. ये ऐप्स अब भारत में गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड नहीं किए जा सकते. ये दोनों ऐप्स दुनिया के अलग-अलग देशों में सिम कार्ड जैसी सेवाएं देते थे. हालांकि एप्पल और गूगल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, उन्होंने गुरुवार (4 जनवरी) को सरकार के आदेश के बाद इन ऐप्स को हटा दिया.

क्यों किया गया बैन

सरकार के अधिकारियों ने कहा कि साइबर अपराधियों ने भारत में साइबर अपराध करने और निर्दोष नागरिकों को धोखा देने के लिए अनऑर्थोराइज्ड ई-सिम का इस्तेमाल किया था. इन ई-सिम में अंतरराष्ट्रीय फोन नंबर होते थे, जिससे साइबर अपराधियों को आसानी से पहचानना मुश्किल हो जाता था.

इन ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

दरअसल, ई-सिम प्रोवाइडर, जो फिजिकल सिम कार्ड की आवश्यकता के बिना वॉयस कॉलिंग और इंटरनेट डेटा पैक के लिए डिजिटल सिम कार्ड प्रदान करते हैं, उनको दूरसंचार विभाग (DoT) से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NoC) की आवश्यकता होती है. हालांकि, अन्य ई-सिम प्रोवाइडर जैसे नोमाड ई-सिम (Nomad eSIM), एलोएसआईएम (aloSIM) अभी भी भारतीय यूजर्स के लिए इन ऐप स्टोर पर डाउनलोड और उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं.

Trending news