Google Play Store: लोन देने वाले ऐप्स पर Google का बड़ा एक्शन, भारत में प्ले स्टोर से हटाए 2000 से ज्यादा ऐप
Advertisement
trendingNow11319480

Google Play Store: लोन देने वाले ऐप्स पर Google का बड़ा एक्शन, भारत में प्ले स्टोर से हटाए 2000 से ज्यादा ऐप

Loan apps: गूगल की ओर से कहा गया कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए पर्याप्त कोशिश की जा रही है और हमारा फोकस हमेशा यूजर्स की सिक्योरिटी के आस-पास रहता है. 

Google Play Store: लोन देने वाले ऐप्स पर Google का बड़ा एक्शन, भारत में प्ले स्टोर से हटाए 2000 से ज्यादा ऐप

Google Play Store Loan App Scam: हाल के दिनों लॉन देने वाले ऐप का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है और आपने भी इन ऐप्स के विज्ञापन देखे ही होंगे. लेकिन गूगल ऐसे ऐप को लेकर काफी अलर्ट है और कंपनी ने इस साल जनवरी से अबतक भारत के प्ले स्टोर से लोन ऑफर करने वाले दो हजार से ज्यादा ऐप को हटा दिया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शर्तों का उल्लंघन, जानकारी को गलत तरीके से पेश करने और ऑफलाइन बर्ताव संदिग्ध पाए जाने के बाद इन ऐप के खिलाफ कार्रवाई की गई है. आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी आने वाले हफ्तों में इस क्षेत्र में नीतियों को सख्त करने की भी कोशिश कर रही है.

यूजर्स की सुरक्षा सबसे अहम

गूगल के एशिया पेसेफिक रीजन के सीनियर डायरेक्टर और सिक्योरिटी हेड सैकत मित्रा ने कहा कि कंपनी उन सभी क्षेत्रों में रेगुलेशन का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है जिनमें वह ऑपरेट करती है. उन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होने वाले ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए पर्याप्त कोशिश के सवाल पर कहा कि गूगल की प्राथमिकता और इसका फोकस हमेशा यूजर्स की सिक्योरिटी के आस-पास रहता है. मित्रा ने कहा, ‘हमने जनवरी से लेकर अबतक लोन ऑफर करने वाले 2,000 से ज्यादा ऐप को भारत के प्लेस्टोर से हटाया है. यह कार्रवाई हासिल सबूत और जानकारी, पॉलिसी के उल्लंघन, सूचना की कमी और गलत सूचना देने के आधार पर की गई है.’

उन्होंने सुझाव दिया कि लोन ऐप प्रॉब्लम अपने पीक पर है और इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने से इसका हल खोजा जा सकता है. सैकत मित्रा ने कहा कि हम कुछ और पॉलिसी लेवल के बदलावों के प्रोसेस में हैं, जो कुछ ही हफ्तों में सामने आने वाले हैं. उन्होंने कहा कि अलग-अलग रीजन में इन ऐप के साथ अलग समस्या है. उदाहरण के लिए, अमेरिकी बाजार में प्रीडेटरी लोन की समस्या है, जबकि भारत में यह गलत बयानी, नीतियों और रेगुलेशन फॉलो न करने से जुड़ी हुई है. 

साइबर खतरों पर अलर्ट

नए नियमों और सरकारी नीतियों के मुद्दे पर मित्रा ने कहा कि जब भी नियम आता है, हम सरकार और इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम करते हैं. हमें लगता है, हम सभी समान लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं जो प्राइवेसी और सुरक्षा का सम्मान कर रहा है. हमें लगता है कि हमारी नीतियों को वास्तव में हमें इसे हासिल करने में मदद करनी चाहिए.

गूगल की ओर से भारत में ऑनलाइन सिक्योरिटी को लेकर नई पहला का भी ऐलान किया गया है. इस पहल में करीब एक लाख डेवलपर्स को स्किल्ड करने के मकसद से कई शहरों में साइबर सुरक्षा रोड-शो और सिविल संगठनों को गूगलडॉटओआरजी से 20 लाख डॉलर का डिजिटल सुरक्षा केंद्रित फंड शामिल है. गूगल ने कहा कि इन सभी प्रयासों का मकसद साइबर खतरों के खिलाफ देश की बढ़ती डिजिटल इकोनॉमी की सामूहिक क्षमता को मजबूत करना है.

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news