Delhi Metro से करते हैं ट्रैवल तो ऑनलाइन बुक कर सकेंगे लॉकर, सेफ रहेगा आपका सामान
Advertisement

Delhi Metro से करते हैं ट्रैवल तो ऑनलाइन बुक कर सकेंगे लॉकर, सेफ रहेगा आपका सामान

Delhi Metro Safety Locker: कई बार मेट्रो से लोगों का सामान चोरी होने की भी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. अब लोगों को इस तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि अब लोगों को मेट्रो स्टेशन पर लॉकर की सुविधा मिलेगी. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Delhi Metro

Safety Locker at Metro Station: दिल्ली मेट्रो में हर रोज लाखों की संख्या में लोग ट्रैवल करते हैं. कई बार लोगों के साथ बहुत सारा सामान होता है, जिसके साथ मेट्रो में सफर करना लोगों के मुश्किल हो जाता है. कई बार मेट्रो में ट्रैवलिंग के दौरान लोगों का सामान चोरी होने की भी घटनाएं सामने आ चुकी हैं. शातिर चोर लोगों के बैग में रखा सामान चुरा लेते हैं और उनका वॉलेट और मोबाइल भी चोरी कर लेते हैं. ऐसे में सामान के सेफ होने की भी कोई गारंटी नहीं होती है. अब लोगों को इस तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि अब लोगों को मेट्रो स्टेशन पर लॉकर की सुविधा मिलेगी. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

दिल्ली के मेट्रो स्टेशन पर लोग लॉकर को किराए पर ले सकते हैं. यह सुविधा काफी भरोसेमंद और सुरक्षित है क्योंकि यह खुद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) की तरफ से दी जा रही है. लोगों के लिए यह लॉकर सुविधा कई मायनों में फायदेमंद हो सकती है. लोगों के पास अगर बहुत सारा लगेज है और वह उसके साथ ट्रैवल नहीं करना चाहते तो इन लॉकर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेट्रो स्टेशन पर लॉकर में अपना सामान रखकर लोग अपने काम पर जा सकते हैं और वापस आकर अपना सामान कलेक्ट कर सकते हैं. 

लॉकर को कैसे करें बुक 

इन लॉकर्स को बुक करना काफी आसान है. आप डीएमआरी की ऐप की मदद से लॉकर को बुक कर सकते हैं. यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी.

1. सबसे पहले फोन में DMRC Momentum 2.0 ऐप डाउनलोड कर लीजिए. 
2. इसके बाद Rent A Locker सेक्शन पर क्लिक कीजिए. 
3. इसके बाद सेक्शन में आपसे जरूरी डिटेल्स मांगी जाएंगी. 
4. इस जानकारी को भर दीजिए. 
5. इसके बाद पेमेंट कर दीजिए. 
6. पेमेंट करने के बाद आपको एक कोड मिल जाएगा. 
7. इसके बाद मेट्रो स्टेशन पर जाकर किसी कर्मचारी से लॉकर के बारे में पूछिए वो आपको बता देंगे कि लॉकर कहां पर है. 
8. लॉकर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास आए हुए कोड का इस्तेमाल कीजिए. 
9. वापस आने के बाद अपना सामना लेने के लिए इसी कोड का इस्तेमाल कीजिए.
10. यह लॉकर सुविधा 50 से ज्याद मेट्रो स्टेशन पर उपलब्ध है. 

Trending news