घर में होने वाली बातचीत रिकॉर्ड कर रहा ये AI डिवाइस, पूरा दिन On रखते हैं इसे तो हो जाएं सावधान
Advertisement
trendingNow11551285

घर में होने वाली बातचीत रिकॉर्ड कर रहा ये AI डिवाइस, पूरा दिन On रखते हैं इसे तो हो जाएं सावधान

Alexa Device: आप चाहे अपने घर की प्राइवेसी बरकरार करने के लिए कितने भी जतन कर ले लेकिन अगर आपके बेडरूम में यह डिवाइस लगा हुआ है तुम मामला थोड़ा गड़बड़ ही है.

घर में होने वाली बातचीत रिकॉर्ड कर रहा ये AI डिवाइस, पूरा दिन On रखते हैं इसे तो हो जाएं सावधान

Amazon Alexa: Amazon Alexa एक ऐसा AI वॉइस असिस्टेंट है और आप इंटरनेट की मदद से इससे घर में इस्तेमाल होने वाले अप्लायंसेज चला सकते हैं साथ ही अपनी किसी भी कन्फ्यूजन को क्लियर कर सकते हैं क्योंकि यह आपके सवालों का जवाब भी दे सकता है. इस डिवाइस को काफी यूज़फुल माना जाता है खासतौर से उन घरों में जहां पर छोटी फैमिली होती है क्योंकि यहां पर अगर बच्चे होते हैं तो उन्हें पढ़ाई लिखाई में भी इससे काफी मदद मिलती है लेकिन लोगों के मन में पिछले कुछ समय से एक बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या यह डिवाइस आपकी प्राइवेसी में सेंध लगा रहा है. अगर ऐसा है तो क्यों ऐसा हो रहा है और इस चीज से कैसे बचा जा सकता है. अगर आपके घर में भी कोई  अलेक्सा डिवाइस इस्तेमाल हो रहा है तो आज हम आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्या है मामला

दरअसल कंपनी कितना भी दावा कर ले लेकिन ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जिनमें कहा गया है कि अलेक्सा डिवाइस आपकी निजी बातों को रिकॉर्ड कर लेता है और फिर इन्हें अपने सर्वर पर भेज देता है. लोगों के लिए इस बात पर विश्वास करना थोड़ा सा मुश्किल जरूर है लेकिन ऐसा होने की काफी संभावना है. कई लोगों ने ऐसा दावा किया है कि जब अलेक्सा के सामने उन्होंने किसी प्रोडक्ट के बारे में बातचीत की या फिर उसे खरीदने की इच्छा जताई तो उसके कुछ ही समय बाद उन्हें वह प्रोडक्ट अपने कंप्यूटर और अपने स्मार्टफोन पर शो होने लगा.

ऐसा सिर्फ एक ही कंडीशन में हो सकता है और वह तब है जब कोई आपकी बात सुन रहा हूं और अलेक्सा ही वहां पर मौजूद हो तब इस बात की संभावना और भी बढ़ जाती है. अगर ऐसा सच में है तो आप अपने घर में जो भी निजी बातें करते हैं उन पर किसी की नजर है और कोई आपकी बातें सुन रहा है और उन्हें रिकॉर्ड भी कर रहा है. आपको बता दें कि अगर इस डर से छुटकारा चाहिए कि कोई आपकी बातें सुन रहा है तो आप अपने अलेक्सा डिवाइस का माइक ऑफ कर सकते हैं जिससे आपकी बात कहीं पर भी रिकॉर्ड नहीं हो पाएगी.

Trending news