मलेरिया और डेंगू का कहर जारी, 6 प्वाइंट्स में जानें बच्चों को मानसूनी बीमारी से कैसे बचाएं?
Advertisement
trendingNow11810717

मलेरिया और डेंगू का कहर जारी, 6 प्वाइंट्स में जानें बच्चों को मानसूनी बीमारी से कैसे बचाएं?

Prevention tips: मानसून न केवल बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी कठिन समय होता है क्योंकि तापमान में अचानक गिरावट, अधिक नमी और स्थिर पानी से कई बीमारियां हो सकती हैं.

मलेरिया और डेंगू का कहर जारी, 6 प्वाइंट्स में जानें बच्चों को मानसूनी बीमारी से कैसे बचाएं?

Malaria, dengue prevention tips: मानसून न केवल बड़ों बल्कि बच्चों के लिए भी कठिन समय होता है क्योंकि तापमान में अचानक गिरावट, अधिक नमी और स्थिर पानी से मलेरिया, डेंगू, डिहाइड्रेशन, टाइफाइड, चिकनगुनिया, पेट संबंधी समस्याएं, हैजा, लेप्टोस्पायरोसिस और पीलिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इन बीमारियों के सामान्य लक्षण तेज बुखार, गंभीर शरीर दर्द, चकत्ते, उल्टी और पेट दर्द हैं.

बारिश के मौसम में बच्चों को खांसी, सर्दी और फ्लू भी हो सकता है. इस प्रकार, बच्चों के लिए समय पर देखभाल करना अनिवार्य होगा. माता-पिता को डॉक्टर द्वारा सुझाए गए दिशानिर्देशों का ही पालन करना चाहिए. जब बात आपके बच्चों की हो तो डॉक्टर की जानकारी के बिना कोई भी दवा न लें. आइए 6 प्वाइंट्स में जानते हैं कि बच्चों को मानसूनी बीमारी से कैसे बचाएं?

आसपास साफ-सफाई रखें
सुनिश्चित करें कि घर के आस-पास पानी जमा न हो. मच्छरों से निपटने के लिए नियमित फॉगिंग करें. जब बात फूल के गमलों, बाल्टियों और बेकार पड़े टायरों की हो तो अपने आसपास जमा पानी की बार-बार जांच करें और बिना समय बर्बाद किए उन्हें साफ करें. शाम के समय जब आपके घर में बच्चे हों तो खिड़कियां खुली न रखें क्योंकि इससे मच्छरों के काटने का खतरा बढ़ सकता है. कोशिश करें कि घर में बच्चे सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. ऐसा करने से आपको डेंगू और मलेरिया को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

मच्छर निरोधकों का प्रयोग करें
मच्छरों को बच्चों से दूर रखने के लिए. किसी भी कीड़ों को भगाने वाला रासायनिक पदार्थ का उपयोग करने से पहले विशेषज्ञ से बात करना अच्छा विचार होगा. लेप्टोस्पायरोसिस से बचने के लिए बाढ़ के पानी में जाने से बचें.

अपने बच्चों को ठीक से कपड़े पहनाएं
अपने बच्चे को हल्के, ढीले-ढाले और फुल बाजू वाले कपड़े पहनाएं. इसके अलावा, बच्चों की बाहरी गतिविधियों को सीमित करें.

घर में साफ-सफाई बनाए रखें
माता-पिता को एलर्जी से बचने और बच्चे के स्वस्थ रहने को सुनिश्चित करने के लिए बिस्तर की चादर, कंबल और अन्य घरेलू सामान नियमित रूप से धोना और बदलना चाहिए.

हाथ की अच्छी स्वच्छता बनाए रखें
बच्चे को खाने से पहले, स्कूल से आने के बाद या किसी भी वस्तु को छूने से पहले अपने हाथ धोने चाहिए.

अच्छा खान-पान
बच्चे को पोषक तत्व, विटामिन, खनिज और विटामिन सी से भरपूर चीजें जैसे संतरे, कीवी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, पत्ता गोभी, फूलगोभी और टमाटर खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news